Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Christmas Holiday: 25 दिसंबर को पड़ रहा है लॉन्ग वीकेंड, 3 दिन की छुट्टी में Snow Fall देखना है तो बना लें प्लान

Christmas Holiday Plan: क्रिसमस से लोगों में नए साल की खुमारी शुरू हो जाती है। इस बार क्रिसमस पर पूरे 3 दिन का लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है। आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। क्रिसमस पर उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी भी शुरू हो जाती है। ऐसे में आप Snow Fall का मजा भी ले सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 06, 2023 22:00 IST
Christmas Holiday- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दिसंबर में बर्फबारी

क्रिसमस पर इस बार 3 दिन का लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है। 25 दिसंबर को क्रिसमस है और उससे पहले शनिवार और रविवार की छुट्टी है। यानि 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक छुट्टियां हैं। ऐसे में आप अभी से घूमने जाने का प्लान बना लें। इन 3 दिनों में दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग कई किफायती गजहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आप बस, ट्रेन या फिर कार से ट्रैवल कर सकते हैं। अगर आपको बर्फबारी का मजा लेना है तो इसके लिए उत्तराखंड और हिमाचल के कुछ खास टूरिस्ट प्लेस आपको बता रहे हैं। जहां 25 दिसंबर और नए साल पर बर्फ पड़ती है।

  1. औली (उत्तराखंड)- बर्फबारी देखनी है तो आप उत्तराखंड घूमने का प्लान कर सकते हैं। उत्तराखंड का औली हिल स्टेशन काफी फेमस है। 25 दिसंबर के आसपास यहां स्नो फॉल होने लगता है। यहां स्नो स्पोर्ट्स भी होते हैं। ऑली से आप बर्फ से ढ़के हिमालय की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं। बर्फीली वादियां आपको मन मोह लेंगी। क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए ऑली अच्छी जगह है।
  2. गुलमर्ग (कश्मीर)- भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर अब पर्यटकों के लिए खुल चुका है। ठंड में कश्मीर के हिल स्टेशन बर्फ से ढक जाते हैं। क्रिसमस और नए साल के मौके पर गुलमर्ग में काफी बर्फबारी होती है। दिसंबर से फरवरी तक गुलमर्ग में आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। गुलमर्ग को देखकर आपको स्विट्जरलैंड जैसा फील आएगा। यहां स्नो स्पोर्ट्स भी खूब होते हैं।
  3. मनाली (हिमाचल प्रदेश)- क्रिसमस और नए साल पर मनाली में सैलानियों की भीड़ लग जाती है। सर्दियों का लॉन्ग वीकेंड मनाने के लिए मनाली अच्छा टूरिस्ट प्लेस है। यहां अच्छी बर्फबारी होती है। ओल्ड मनाली में कई ऐसे होटल हैं जहां से आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। अगर आपको एडवेंचर पसंद है, तो मनाली आपके लिए शानदार जगह हो सकती है।
  4. तवांग (अरुणाचल प्रदेश)- अरुणाचल प्रदेश का तवांग सर्दियों में सबसे ज्यादा ठंडा रहता है। वैसे यहां का टेंपरेचर हमेशा ठंडा रहता है। दिसंबर में यहां जमकर बर्फबारी होती है। आप दोस्तों के साथ तवांग घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं। लेकिन तवांग घूमने के लिए आपको कम से कम एक हफ्ते का समय चाहिए। यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां आपको जन्नत का अहसास कराएंगी।

जन्नत से कम नहीं है हिमाचल का मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, जा रहे हैं तो इन 5 जगहों पर जरूर घूमकर आएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement