Monday, June 24, 2024
Advertisement

चमकती खूबसूरत चट्टानों के बीच नदी, लगेगा जैसे विदेश में हों आप; इस जगह के तो बॉलीवुड वाले भी हैं दीवाने

प्रधानमंत्री मोदी आज जबलपुर के दौरे (PM Modi Jabalpur Visit) पर हैं। पर इस शहर का नाम आते ही दिमाग में तरह-तरह के खूबसूरत चट्टानों और झरने की कल्पना आती है। तो, आइए जान लेते हैं इस संगमरमर के शहर के बारे में।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 05, 2023 12:28 IST
Bhedaghat - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bhedaghat

जबलपुर,  मध्य प्रदेश के उन फेमस शहर में से एक है जिसे अपनी संगमरमर की खूबसूरत चट्टानों के लिए जाना जाता है। यहां तरह-तरह के वॉटरफॉल हैं। इसके अलावा यहां कुछ बेहतरीन और खूबसूरत इमारते हैं। खास बात ये है कि आप इस शहर को 2 से 3 दिन के अंदर भी पूरा घूम सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से तरह-तरह की सजावटी सामान ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां घूमने के साथ टेस्टी पकवानों और कुछ खास रेसिपी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। लेकिन, आज हम बात खाने की नहीं बल्कि, सिर्फ यहां घूमने की करेंगे। तो, जानते हैं संगमरमर की इन खूबसूरत चट्टानों के बारे में।

जबलपुर में घूमने की जगह-Places to visit in Jabalpur in Hindi

1. भेड़ाघाट

जबलपुर जाने पर लोग भेड़ाघाट (Bhedaghat places to visit) जरूर घूमने जाते हैं। भेड़ाघाट एक पर्यटन स्थल है जो कि चमकती खूबसूरत चट्टानों के लिए फेमस है। ये नर्मदा नदी के किनारे है। इस घाट की खासियत ये है कि ये नर्मदा नदी के दोनों तटों पर संगमरमर की सौ फुट तक ऊंची चट्टानें पर है। यहां कई सारे बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। जैसे अशोका और मोहनजोदड़ो। यहां लोग बोटराइड करते हैं। चौसठ योगिनी मंदिर जाते हैं। 

नेशनल रेल म्यूजियम से लेकर नेहरू तारामंडल तक, क्या आपने देखे हैं दिल्ली के ये 4 Famous Museums?

2. धुआंधार वाटरफॉल

धुआंधार वाटरफॉल, भेड़ाघाट के निकट एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। यह भेड़ाघाट में नर्मदा नदी पर स्थित है और 10 मीटर ऊंचा है। बता दें कि नर्मदा नदी, विश्व प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों से होकर अपना रास्ता बनाती है, संकरी हो जाती है और फिर धुआंधार नामक झरने में गिरती है।  उछाल की वजह से लगता है धुंध है और दृश्य खूबसूरत हो जाता है।

Jabalpur places to Visit

Image Source : SOCIAL
Jabalpur places to Visit

100 रु की पेंटिंग से लेकर झूमर तक, दिवाली से पहले घर को देना है Makeover तो यहां हैं सबसे सस्ते सजावटी सामान

3. मार्बल रॉक्स 

मार्बल रॉक्स, जबलपुर के सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है। यह भी  भेड़ाघाट के आस-पास ही है। यहां आपको सफेद संगमरमर से बनी कई चीजें देखने को मिल जाएंगी। ये पूरा शहर की आपको पथरों पर नक्काशी किया हुआ नजर आएगा। तो, दिल्ली से जबलपुर की ट्रेन लें या बस या फिर फ्लाइट और पहुंच जाए यहां के इन चमचमाते खूबसूरत स्थलों को देखने। तो, अगर आप कभी जबलपुर नहीं गए हैं तो यहां एक बार जरूर घूम आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement