Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यदि आप भी पार्वती कुंड जाना चाहते हैं तो कैसे जाएं, यहां जानें पूरी Detail Information

पीएम मोदी पिथौरागढ़ के पार्वती कुंड पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की। बता दें कि घूमने के लिहाज से भी ये जगह काफी खूबसूरत है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बार में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 12, 2023 13:52 IST
 parvati kund in pithoragarh - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL parvati kund in pithoragarh

पीएम मोदी उत्तराखंड के दौरे पर हैं। आज पहले वो जोलिंगकों में भगवान शिव का धाम आदि कैलाश गए जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की। फिर वो पार्वती कुंड पहुंचे जहां उन्होंने देवी पार्वती की पूजा है। बता दें कि पिथौरागढ़ का पार्वती कुंड, कुछ सबसे प्रमुख शक्तिपीठ में से आता है। यह उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र की खूबसूरत पहाड़ियों में लगभग 5,338 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। माना जाता है कि यहीं पर भगवान शिव और उनकी पत्नी पार्वती ने ध्यान किया था। हर साल, हजारों श्रद्धालु और जोड़े से लोग माता के आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं। खास बात ये है कि यहां के आस-पास का माहौल बेहद दर्शनीय है और इस वजह से इस जगह को आप अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

पार्वती कुंड तक कैसे पहुंचे? 

पार्वती कुंड पहुंचने के लिए आपको पहले पिथौरागढ़ जाना होगा। जिसके लिए आप दिल्ली से ट्रेन या बस ले सकते हैं। फिर पिथौरागढ़ में पार्वती कुंड तक पहुंचने बस या टैक्सी ले सकते हैं। पिथौरागढ़ से पार्वती कुंड तक सीधी बसें उपलब्ध हैं। वैकल्पिक रूप से, आप गंतव्य तक पहुंचने के लिए शेयरिंग जीप या टैक्सी भी ले सकते हैं। यातायात और मौसम की स्थिति के आधार पर यात्रा में लगभग 4-5 घंटे लग सकते हैं। 

 parvati kund madir

Image Source : SOCIAL
pm modi at parvati kund

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन खाएं ये 9 चीजें, व्रत के साथ बना रहेगा मुंह का स्वाद

बता दें कि पार्वती कुंड का पवित्र तीर्थ स्थल समुद्र तल से लगभग 5,338 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि ठंडे तापमान के साथ-साथ अधिक ऊंचाई के लिए भी तैयार रहें। पार्वती कुंड जाते समय अपने साथ गर्म कपड़े, मजबूत जूते और सनब्लॉक ले जाना भी जरूरी है क्योंकि कई बार मौसम अप्रत्याशित हो सकता है।

Skywalk flyover के जरिए माता वैष्णो देवी की यात्रा होगी और आसान, गुफा जैसा अहसास होगा रास्ता

तो, आप भी पार्वती कुंड जाना चाहते हैं तो प्लान करें। इसके बाद सफर की शुरुआत करें और यहां पहुंचकर एक शांत और सुंदर वातावरण का आनंद लें। तो, 2 से 3 दिन की छुट्टी लें और पार्वती कुंड जाना प्लान करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement