Monday, April 29, 2024
Advertisement

Nepal Tourism: नेपाल टूरिज्म इंडस्ट्री को Boost करने में भारतीय नंबर वन, अमेरिका रहा दूसरे पायदान पर

Nepal Tourism: नेपाल पर्यटन बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल नेपाल पहुंचने वाले टूरिस्ट में भारतीय सबसे ज्यादा थे। आंकड़ों के मुताबिक, 2,09,105 भारतीय टूरिस्ट जनवरी से दिसंबर 2022 तक नेपाल घूमने के लिए गए थे। वहीं 77,009 टूरिस्ट के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर रहा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 03, 2023 23:40 IST
Nepal Tourism, indo nepal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Nepal Tourism

Nepal Tourism: अगर आप बिना जेब पर भार दिए कोई विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो नेपाल जा सकते हैं।  जैसे कि आप सब जानते हैं भारत से जाने वालों के लिए नेपाल में किसी भी तरह का वीजा या पासपोर्ट नहीं लगता है यही वजह है कि यहां जाना सबसे आसान है। ऐसे में भारतवासी अपने परिवार के साथ नेपाल की सैर कर सकते हैं। नेपाल भारतीयों को ही नहीं बल्कि अमेरिकियों को भी खूब आकर्षित कर रहा है। पहाड़ों पर बसे इस देश में देखने के लिए बहुत कुछ है। प्रकृति प्रेमी से लेकर खानपान के शौकीन लोगों के लिए नेपाल बेस्ट जगह है। 

नेपाल पर्यटन बोर्ड (Nepal Tourism Board) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक,  साल 2023 में नेपाल जाने वाले सबसे ज्यादा टूरिस्ट भारत से ही थे। आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल जनवरी से दिसंबर के दौरान देश में कुल 6,14,148 विदेशी टूरिस्ट आए. जिनमें से 2,09,105 टूरिस्ट सिर्फ भारतीय थे, जबकि इस मामले में 77,009 लोगों के साथ अमेरिका दूसरे और 44,781 पर्यटकों के साथ ब्रिटेन तीसरे नंबर पर रहा। एटीबी के आकंड़ों के मुताबिक,  26,874 टूरिस्ट के साथ ऑस्ट्रेलिया चौथे पायदान पर रहा। इसके बाद 25,384 लोगों के साथ बांग्लादेश 5वें नंबर पर रहा।

आंकड़ों के मुताबिक, साल 2021 में नेपाल में सिर्फ 1,50,962 और साल 2020 में केवल 2,30,085 विदेशी टूरिस्ट आए थे। मालूम हो कि विश्व की 10 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में सबसे ऊंची माउंट एवरेस्ट सहित कुल 8 चोटियां नेपाल में मौजूद हैं। बता दें कि नेपाल में आने वाले टूरिस्ट देश की अर्थव्यवस्था का प्रमुख स्रोत होने के साथ विदेशी मुद्रा और राजस्व का भी बड़ा स्रोत हैं।

नेपाल में यहां जरूर जाएं

  1. काठमाडूं
  2. पोखरा
  3. स्वयंभूनाथ मंदिर
  4. लुम्बिनी
  5. चितवन नेशनल पार्क
  6. जनकपुर
  7. भक्तपुर
  8. मनोकामना मंदिर

ये भी पढ़ें-

मात्र इतने रुपए में करें रामेश्‍वरम-कन्‍याकुमारी सहित इन टूरिस्ट प्लेस की सैर, जानें क्‍या है पैकेज में खास

घर पर झटपट बनाएं गुड़ और मूंगफली की चिक्की, यहां जानिए आसान रेसिपी

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी सरस्वती पूजा की तारीख, मुहूर्त, मंत्र और महत्व, ये भी जानिए कैसे करनी है पूजा

नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement