Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर पर झटपट बनाएं गुड़ और मूंगफली की चिक्की, यहां जानिए आसान रेसिपी

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए गर्म वाली चीजें खाना चाहिए। गुड़ और मूंगफली काफी फायदेंमंद होता है। यहीं वजह है कि सर्दियों में गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की बाजारों में खूब बिकती है। आप चाहे तो इसे घर पर भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: December 24, 2022 12:34 IST
Winter season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गुड़ और मूंगफली की चिक्की

Gud And Moongfali Chikki: सर्दियों का मौसम खाने के शौकीन लोगों के लिए एक वरदान जैसा होता है। इस मौसम में तरह-तरह की हरी सब्जियां मिलती है। साथ ही गर्मी के मुकाबले सर्दियों खाना आसानी से पच जाता है। इसके अलावा सर्दी में  कई प्रकार के पराठें और व्यंजनों से थाली भरी रहती है। गाजर का हलवा, गजक और गुड़ की पपड़ी या चिक्की भी लोगों को खूब पसंद आती है। इन दिनों बाजार इन्ही सब चीजों से भरा पड़ा है। वहीं बहुत से लोग अपने घर में ही इन चीजों का बना लेते है। ऐसी ही गुड़ की चिक्की भी बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आता है। ऐसे में अगर आप भी इसे अपने घर में बनाने की सोच रही हैं तो आज हम आपके लिए गुड़, मूंगफली की चिक्की बनाने की आसान सी विधि बताएंगे। 

गुड़ और मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए सामाग्री

मूंगफली के दाने (करीब एक कप), गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़ें (एक कप), घी (दो चम्मच)

गुड़ और मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि

एक बर्तन लें और उसमें सिर्फ मूंगफली को अच्छे  से भून लें। फिर जब मूंगफली अच्चे से ठंडा हो जाए तब उसके सारे छिलके हटा दें। अब बिना छिलके वाले मूंगफली को एक बर्तन में रख कर अलग रख दें। फिर किसी बर्तन या पैन में गुड़ और घी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला दें। अब गुड़ को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर अच्छ से पिघलने दीजिए। अगर गुड़ के बड़े टुकड़े हैं तो उन्हें चम्मच से तोड़कर चलाते रहें। जब सब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो उसे फिर से 2 मिनट तक चलाते रहे। गुड़ की चाशनी सही से बनी है या नहीं इसे चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लें और इसमें एक से दो बूंद चाशनी डालें।

अगर गुड़ जम जाए तो समझिए चाश्नी तैयार है। अगर ऐसा नहीं हो रहा तो फिर गुड़ को और कुछ देर तक चलाए। अब गुड़ में मूंगफली डालकर अच्छे से मिक्स करें।  एक के बर्तन में थोड़ा सा घी डाल कर चिकना कर दें और उसमें मिक्स सामग्री डाल दें। गुड़ के मिश्रण को बर्तन पर डालते हुए पतला फैला लें अबब बेलन पर घी लगाकर चिक्की को बेल दें। जब चिक्की ठंडी हो जाए तो उसे अपने मन के मुताबिक काट कर  अलग रख लें। 

ये भी पढ़ें-

बिना प्लम केक के अधूरा होगा क्रिसमस का त्यौहार, जानें इसे बनाने की आसान विधि

Gajar Ka Halwa: सर्दियों में आपको भी हो रही है मीठा खाने की क्रेविंग? झटपट बना लें स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा

मखाने की खीर में छिपा है सेहत का खजाना, बस डाइट में यूं करें शामिल और देखें कमाल, जानें रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement