Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बिना प्लम केक के अधूरा होगा क्रिसमस का त्यौहार, जानें इसे बनाने की आसान विधि

केक क्रिसमस के त्यौहार को और भी ख़ास बना देता है। अगर बात प्लम केक की हो तो क्या कहना! इस आसान रेसिपी की मदद से अब आप यह केक घर पर ही बना सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 23, 2022 23:23 IST
प्लम केक बनाने की विधि - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्लम केक बनाने की विधि

इस समय चारों तरफ क्रिसमस का माहौल बना हुआ है। हर कोई इस फेस्टिवल की तैयारी में लगा है। मार्केट से लेकर मॉल्स तक, हर जगह आपको क्रिसमस ट्री और सेंटा के साथ अन्य कई तरह की डेकोरेशन देखते को मिलती है। यह त्यौहार अपने साथ कई खुशियां लेकर आता है। जब बात क्रिसमस सेलिब्रेशन की हो रही है तो उसमें केक की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है। शायद ही कोई हो जिसे क्रिसमस केक पसंद न हो। क्रिसमस ट्री और गिफ्ट्स के बाद इस त्यौहार में जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा डिमांड होती है वो है प्लम केक की।

अपनी खुशी को जाहिर करने के लिए इस दिन लोग खासतौर पर केक कटिंग करते हैं। क्रिसमस केक को बनाने के लिए लोग काफी दिन पहले ही तैयारी शुरू कर देते हैं। आपको बता दें इस केक को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आलूबुखारे होना ही चाहिए। जामुन, किशमिश और बादाम जैसे ड्रायफ्रूट्स से भी शानदार केक बनाया जा सकता है। इस साल क्रिसमस के मौके को खास बनाने के लिए आप भी अपने घर पर प्लम केक बनाएं। चलिए आपको प्लम केक बनाने की आसान रेसिपी बताते हैं।

रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट स्किन चाहिए, तो ये है चमत्कारिक तरीका; चुटकी बजाते ही मिलेगा रिजल्ट

प्लम केक बनाने के लिए सामग्री

  1. मैदे का आटा (2 कप)
  2. अंडे (6)
  3. बटर (1 कप)
  4. चीनी (1 1/2 कप)
  5. वनीला एसेंस (2 टी स्पून)
  6. बादाम (125 ग्राम)
  7. मिक्स ड्राई फ्रूट- किशमिश, कैंडीड पील और चैरी - (अपने हिसाब से ले लें)
  8. गोलाकार केक टिन (8 इंच)

Christmas Day 2022 Gifts Ideas: सीक्रेट सेंटा बनकर क्रिसमस पर बच्चों को दें ये शानदार गिफ्ट्स

 

प्लम केक बनाने की विधि

सबसे पहले बादाम और फ्रूट्स लें और इसे 2 बड़े चम्मच मैदे के साथ मिलाकर एक तरफ रख दें। अब आप अंडे, चीनी, वनीला एसेंस और बटर को एक साथ मिक्स कर लें। अब इन मिश्रण को मैदे में मिक्स करने के बाद फ्रूट मिक्सर को भी इसमें मिला लें। अब आपका केक का बैटर तैयार हो जाएगा। अब इस बैटर को बेकिंग टिन में डालकर अच्छे से फैला लें।  अब प्रीहीट ओवन में करीब 40 मिनट के लिए केक बनने के लिए रख दें। 40 मिनट के बाद अब इसे ओवन से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप इसे गार्निश कर सर्व कर सकते हैं।

Christmas 2022: ऐसे करें बजट फ्रेंडली क्रिसमस ट्री डेकोरेट, क्रिएटिविटी देख लोग हो जाएंगे आपके कायल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement