Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gajar Ka Halwa: सर्दियों में आपको भी हो रही है मीठा खाने की क्रेविंग? झटपट बना लें स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा

Gajar Ka Halwa: सर्दियों के मौसम में अगर आपने गाजर का हलवा नहीं खाया तो क्या खाया? अगर आपको भी ये हलवा बनाने की तलब लगी है तो झटपट इसकी रेसिपी देख लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 21, 2022 22:55 IST
Gajar Ka Halwa- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gajar Ka Halwa

ठंड के मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। लेकिन खाने का असली मज़ा इस मौसम में ही आता है। जब बात कुछ मीठा खाने की हो तो इस मौसम में गाजर का हलवा एक बेहतरीन ऑप्शन के तौर पर नज़र आता है। गर्मा-गर्म गाजर के हलवे की मिठास अलग ही सुकून देती है।यही वजह है कि सर्दियों में गाजर के हलवे की डिमांड चारों तरफ से बढ़ जाती है। गाजर का हलवा एक ऐसी डिश है जिसे बच्चे, बुजुर्ग हर कोई पसंद करते हैं और इसे बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर का हलवा आपके लिए एक परफेक्ट डिश हो सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं आप आसान तरीके से स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा कैसे बना सकते हैं। 

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री

गाजर – 1 किलो, मावा  – 1 कप, दूध – 2 कप, बादाम – 8-10, काजू – 8-10, पिस्ता – 8-10, किशमिश – 1 टेबलस्पून, इलायची पाउडर – 1 टी स्पून, देसी घी – 1/2 कप, चीनी – स्वादानुसार

गाजर का हलवा बनाने की विधि

सबसे पहले गाजर को पानी से धोकर एक साफ़ कपड़े से पोछ लें। अब गाजर के छिलके उतारकर उसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किये हुए गार्ज को घी में हल्का भून लें। अब एक कड़ाही में दूध डालकर उसे गर्म कर लें। दूध जब गर्म हो जाए तब  एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस किया हुआ गाजर डाल दें। दूध में गाजर को अच्छी तरह पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें। इस मिश्रण को तब अटक पकाएं जब तक दूध गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद मिश्रण में चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस दौरान गैस की मीडियम फ्लेम पर ही रहने दें।

Year Ender 2022: एचडी से लेकर एयर ब्रश तक, इस साल इन ब्राइडल मेकअप लुक्स का रहा बोलबाला

अब इसके बाद गाजर के हलवे में मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मावा डालने से पहले उसे अच्छी तरह से मसल लें। इसके बाद अब सभी ड्राईफ्रुइट्स के बारीक टुकड़े कर लें और उन्हें हलवे में मिक्स कर दें। आखिर में इलायची पाउडर डालकर हलवे को पकाएं। गाजर के हलवा को अच्छी तरह से पकने में 30-35 मिनट का समय लगता है। इसलिए जल्दबाजी में उसे गैस पर से न उतारें। जब हलवा अच्छी तरह पक जाए तब गैस बंद करें। अब आपका स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्व करने से पहले ड्राई फ्रूट्स से हल्का गार्निश करें।

Dark Neck: काली गर्दन को दुपट्टे से छुपाए फिरती हैं? अब इन घरेलू नुस्खों से पाएं वहां दूध जैसा निखार

Skin Care Tips: इन विटामिन्स की कमी से दाग धब्बों से भर जाता है स्किन, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement