Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: इन विटामिन्स की कमी से दाग धब्बों से भर जाता है स्किन, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

Skin Care Tips: शरीर में कुछ विटामिन्स जब कम हो जाते हैं तो उसका असर हमारे बॉडी के साथ हमारी स्किन पर भी दिखने लगता है। हालत इतनी गंभीर हो जाती है कि इस वजह से चेहरे पूरा दाग धब्बों से भर जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 18, 2022 21:49 IST
Skin Care: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care:

आपका चेहरा कितना भी सुंदर क्यों न हों, अगर वो दाग-धब्बों से घिरा हुआ है सारी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। स्किन पर दाग-धब्बों सिर्फ धूल, मिटटी की वजह से ही नहीं होते बल्कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी स्किन पर दाग धब्बे आने लगते हैं।हमारे शरीर में जब कुछ विटामिन्स की कमी होने लगती है तो उस वजह से चेहरे पर  दाग-धब्बे उभरने लगते हैं। चलिए आपको बताते हैं किन विटामिन की कमी से दाग धब्बे चेहरे पर आने लगते हैं। 

 विटामिन सी की कमी

मेलानिन हमारी स्किन के रंग के लिए जिम्मेदार है होते हैं। ऐसे में विटामिन सी को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।विटामिन सी के लगातार सेवन से चहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। ऐसे में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए संतरा, मौसंबी, आंवला, नींबू जैसे फलों का सेवन करना बेहद असरदार होता है। 

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी से सिर्फ हड्डियां कमजोर नहीं होती हैं, बल्कि इससे चेहरे की रंगत पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। विटामिन डी की कमी को दोर्र करने के लिए दूध, अंडा, मछली और मीट का सेवन करना चाहिए। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन ग्लोइंग दिखे तो अपनी डाइट में विटामिन डी से जुड़े फूड्स शामिल करें। 

विटामिन B12

विटामिन बी 12 की कमी से चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है। धीरे धीरे पिगमेंटेशन दाग धब्बों के र्रोप में बदल जाते हैं। इसलिए इन्हें दूर करने के लिए  अपनी डाइट में दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट और हरी सब्जियों को शामिल करें। इस तरह से हम स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

Dark Neck: काली गर्दन को दुपट्टे से छुपाए फिरती हैं? अब इन घरेलू नुस्खों से पाएं वहां दूध जैसा निखार

विटामिन E

शरीर में विटामिन ई की कमी न होने दें। क्योंकि शरीर में मेलानिन की ज़्यादा हो जाए तो चेहरे पर पर दाग-धब्बे आने लगते हैं। इसलिए विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। विटामिन ई का तेल या कैप्सूल लगाने से भी दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाएगी। 

हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं ब्राह्मी का तेल, गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का है कारगर इलाज

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement