Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं ब्राह्मी का तेल, गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का है कारगर इलाज

बालों के लिए ब्राह्मी के फायदे: ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे बालों के लिए कई सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये नए बालों के विकास में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 13, 2022 23:20 IST
Brahmi_oil_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Brahmi_oil_benefits

आयुर्वेद में  ब्राह्मी (Brahmi Benefits for Hair) को एलोपेसिया एरीटा यानी गंजेपन के इलाज के लिए कारगर जड़ीबूटी मानी जाती है। इसे लोग तेल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। दरअसल,  ब्राह्मी का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह बालों के रोमछिद्रों की सफाई करता है और इसे अंदर से खोलता है। इससे बालों को न्यूट्रिशन मिलता है और मजबूत व घने बाल पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी बालों के लिए  ब्राह्मी के कई फायदे हैं, कैसे जानते हैं।  

बालों के लिए ब्राह्मी तेल के फायदे-Brahmi oil benefits for hair in hindi

1. ब्राह्मी तेल से बाल फिर से उगते हैं?

ब्राह्मी बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। यह रोम छिद्रों और जड़ों को मजबूत बनाता है, बेहतर और मजबूत बालों को वापस बढ़ने में मदद करता है। यह मौजूदा बालों को झड़ने से भी रोकता है और इस तरह ये गंजेपन की समस्या में कारगर तरीके से काम करता है। 

पालक उबालकर पानी फेंकने की ना करें गलती, पत्तों से भी है ज्यादा फायदेमंद

2. घने बालों के लिए लगाएं ब्राह्मी तेल

बालों के लिए ब्राह्मी का तेल जड़ों को अच्छी तरह से पोषण देने में मदद करता है और जड़ों को मोटा करके बालों के विकास को तेज करता है। इसके अलावा ब्राह्मी स्कैल्प को ठंडा रखने में भी मदद करती है और बालों को घना करती है।

3. दोमुंहे बालों के लिए फायदेमंद

स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बालों के लिए ब्राह्मी का तेल काफी कारगर तरीके से काम करता है। साथ ही ये रूखे और बेजान बालो में नमी लाता है और इसके टैक्चर को सही करता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्या कम होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं सर्दियों की ये 5 सब्जियां

4. डैंड्रफ की समस्या में कारगर

डैंड्रफ की समस्या में ब्राह्मी का तेल काफी फायदेमंद है। दरअसल, डैंड्रफ कई बार फंगल संक्रमण के कारण होते हैं और ऐसे में ये डैंड्रफ को कम करता है और स्कैल्प को साफ करता है। ये सीबम के स्तर को संतुलित करता है और डैंड्रफ को रोक सकते हैं। 

तो, अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं या फिर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप  ब्राह्मी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement