Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बच्चों को खुश कर देंगी दिल्ली-गुड़गांव की ये 4 जगहें, छुट्टी वाले दिन एक ट्रिप मार आएं

बच्चे माता-पिता से जिद्द करते हैं कि उन्हें घुमाकर ले आएं। ऐसे में आप दिल्ली-एनसीआर में ही अपने बच्चों को एक ट्रिप पर ले जा सकते हैं। तो, जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां छुट्टी वाले दिन आप कहां जा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 20, 2023 15:23 IST
appu ghar- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL appu ghar

बच्चों को छुट्टियों में घूमना खूब पसंद होता है। वो अक्सर माता-पिता से जिद्द करते हैं कि उन्हें कहीं आप ले जाएं और घुमाकर ले आएं। ऐसे में आप छुट्टी वाले दिन दिल्ली-एनसीआर में ही अपने बच्चों को एक ट्रिप पर ले जा सकते हैं। इन जगहों की खास बात ये है कि यहां आपको तरह-तरह की चीजें मिलेंगी जहां बच्चे मजे कर सकते हैं। साथ ही वो कुछ ऐतिहासिक चीजों को भी देख पाएंगे और इनका लुत्फ उठा पाएंगे। तो, आइए जानते हैं आप इन जगहों के बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे यहां जाने का तरीका और यहां कि टिकट कैसे पाएं।

1. अप्पू घर दिल्ली-Appu ghar

अप्पू घर गुड़गांव वॉटर पार्क, बहुत फेमस है। ये  हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के निकट सेक्टर 29 में 12 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। ये एक प्रकार का एम्यूजमेंट पार्क है जहां बच्चों के लिए आपको तरह-तरह की चीजें मिल जाएंगी। साथ ही बच्चों को आप यहां पिकनिक के लिए भी ला सकते हैं। यहां कई प्रकार वॉटर पार्क भी हैं। यहां कि टिकट आप इसके ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

टूथपेस्ट से नहीं बेकिंग सोडा से करें ब्रश, मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

2. रेल म्यूजियम-National Rail Museum

रेल भवन बच्चों के घूमने की बहुत सुंदर जगह है। यहां तरह तरह के झूलें और ट्राय ट्रेन हैं जहां बच्चों को घूमना खूब पसंद आएगा। ये सोमवार को बंद रहता है और बाकी दिन कभी भी आप अपने बच्चों के साथ यहां घूमने जा सकते हैं। यहां कि टिकट आपको यहीं जाकर मिल जाएगी। 

appu ghar to visit with kids

Image Source : SOCIAL
appu ghar to visit with kids

3.  अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय-Shankar's International Dolls Museum

शंकर अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय 85 से अधिक देशों की 6500 सुंदर गुड़िया प्रस्तुत करता है। गुड़ियों के संग्रह में लगभग 150 भारतीय पोशाक पहनी हुईं गुड़ियां हैं जो विभिन्न भारतीय क्षेत्रों के साथ-साथ दुनिया की संस्कृति और लोकाचार को दर्शाती हैं। सुंदर गुड़िया वास्तव में आपको और आपके बच्चों को अपने आकर्षण से लुभाएंगी। ये आईटीओ के पास सेंट्रल बैंक के बगल में नेहरू हाउस में है। 

ऑयली स्किन वालों का क्या नहीं लगाना चाहिए? जान लें नहीं तो कर लेंगे अपना ही नुकसान

4. राष्ट्रीय बाल भवन-National Bal Bhavan

राष्ट्रीय बाल भवन बच्चों के लिए दिल्ली में घूमने लायक उन जगहों में से एक है, जिसका उद्देश्य एक इंटरैक्टिव वातावरण के माध्यम से युवाओं के रचनात्मक कौशल में सुधार करना है। यहां एक स्केट पार्क, ट्रैफिक पार्क, एम्फीथिएटर और कैंपिंग हॉस्टल है। इस जगह का मुख्य आकर्षण एक मिनी टॉय ट्रेन है जिसमें बच्चों को बहुत मजा आता है। ये कोटला मार्ग, आईटीओ, मंडी हाउस में है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement