Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑयली स्किन वालों का क्या नहीं लगाना चाहिए? जान लें नहीं तो कर लेंगे अपना ही नुकसान

सर्दी हो या गर्मी जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है वो हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में एक सवाल ये है कि क्या सर्दियों में चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए कुछ लगाना चाहिए या नहीं। तो, आइए जानते हैं ऑयली स्किन वालों का क्या नहीं लगाना चाहिए (What makes oily skin worse)

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 20, 2023 11:09 IST
oily_skin_remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oily_skin_remedies

क्या आपकी स्किन ऑयली है? क्या आप हर समय अपने चेहरे को टिशूज से साफ करते रहते हैं तो आप सर्दियों में चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए थोड़ा जरूर सोचें। दरअसल, ऑयली स्किन की दिक्कत ये है कि इस स्किन पर त्वचा के पोर्स लगातार ऑयल प्रड्यूस करते रहते हैं और गंदगी के संपर्क में आकर स्किन को प्रभावित करते हैं। इससे एक्ने आदि की समस्या बढ़ती है और फिर चेहरे पर डलनेस आ सकती है। इन्हीं तमाम कारणों से हमें जानना चाहिए कि ऑयली स्किन पर क्या नहीं लगाएं (What makes oily skin worse)

ऑयली स्किन पर क्या नहीं लगाना चाहिए-Worst ingredients for oily skin

1. फेस ऑयल

सर्दियों में अक्सर लोग आंख बंद करके अपने चेहरे पर तेल लगाने लगते हैं। जैसे कि नारियल तेल लगाना। नारियल तेल, ऑयली स्किन के लिए इसलिए अच्छा नहीं है क्योंकि नारियल तेल के कण बहुत मोटे होते हैं और स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। ऐसे में स्किन ऑयल ग्लैंड्स और ऑयल प्रड्यूस करते हैं जिससे स्किन और ऑयली हो जाती है। 

coconut_oil

Image Source : SOCIAL
coconut_oil

संतरे के छिलके से आपकी स्किन को मिलेगा अनुष्का शर्मा जैसा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

2. थिक मॉइश्चराइजर

ऑयली स्किन पर आपको किसी थिक मॉइश्चराइजर यानी बेहद मोटे और चिपचिपे मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि थिक मॉइश्चराइजर आपकी स्किन में जाकर रह जाते हैं और इससे ऑयल ग्लैड्स और ऑयल प्रड्यूस करने लगते हैं जिससे स्किन की समस्याएं और बढ़ सकती है। इसलिए एगर आपकी स्किन ऑयली है तो पेट्रोलियम जैली और मिनरल ऑयल लगाने से बचें।

Saffron Face Pack: केसर से बनाएं 4 तरह के फेसपैक, दाग-धब्बे और कील मुहांसे हो जाएंगे दूर, शीशे सा चमकने लगेगा चेहरा

3. हार्ड स्क्रब

चेहरे के लिए हार्ड स्क्रब का इस्तेमाल स्किन को और नुकसान पहुंचा सकता है। ये स्किन पोर्स को खाल देता है जिससे स्किन और ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इससे वजह से ऑयली स्किन और ऑयली हो जाती है। तो, ऑयली स्किन वाले अपनी स्किन के लिए सॉफ्ट स्क्रब का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन को नुकसान न हो।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement