Thursday, May 02, 2024
Advertisement

संतरे के छिलके से आपकी स्किन को मिलेगा अनुष्का शर्मा जैसा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी अनुष्का शर्मा की ग्लोइंग स्किन के फैन हैं तो उनके जैसा बेदाग़ निखार पाने के लिए आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कुछ इन तरीकों से कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 19, 2023 11:25 IST
Orange peel benefits in skin care, - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Orange peel benefits in skin care

संतरा खाने के बाद लोग लोग इसके छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं। क्या आप भी यही गलती कर रहे हैं? अगर हाँ, तो अब आगे से ऐसा न करें। क्योंकि, इसके छिलकों से आप अनुष्का शर्मा जैसे फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं। संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है।  इसके सेवन से सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन को भी बहुत ज़्यादा फायदा मिलता है। लेकिन संतरा के साथ-साथ इसका छिलका भी बेहद असरदार ह। इसके छिलके में भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं,जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल, संतरे के छिलके में विटामिन सी ,फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। और ये सारे पोषक तत्व आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। 

आप संतरे के छिलके से अपनी स्किन केयर रूटीन के लिए टोनर और स्क्रबर बना सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा को खूब फायदा मिल सकता है। संतरे के छिलके से बने टोनर से मुंहासे दाग धब्बे, पिगमेंटेशन, झुर्रियां सहित और भी कई समस्याएं दूर हो सकते है। क्योंकि संतरे का छिलका एक प्राकृतिक फल का अंश है इसलिए इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा इसका स्क्रबर डेड स्किन से आपको छुटकारा दिलाएगा और ये अन इवनटोन टोन को भी ठीक करने का काम करता है। चलिए बताते हैं आखिर इसका फेस टोनर और स्क्रबर कैसे बनाएं।

टोनर बनाने की विधि

सबसे पहले संतरे के कुछ छिलके को एक गिलास पानी में उबालें। जब ये हल्का उबलने लगे तो इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल दें।  लगभग 10 मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद कर दें। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे छान लें। इसमें गुलाब जल और विटामिन ई ऑयल भी मिला लें। फिर इसे स्प्रे बोतल में भरकर रेफ्रिजरेट करें, तैयार है आपका संतरे के छिलके से बना टोनर टोनर इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।

रात में सोने से पहले चेहरा वॉश करें और इसे स्प्रे करके सो जाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर जबरदस्त निखार आएगा, पिगमेंटेशन और दाग धब्बे दूर सकते हैं।

Orange peel benefits in skin care

Image Source : FREEPIK
Orange peel benefits in skin care

डिप्रेशन और मोटापे को हराकर मैच में की धमाकेदार वापसी, जानें क्या हैं मोहम्मद शमी की फिटनेस का राज

स्क्रबर बनाने की विधि

सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में अच्छी तरह सूखा लें। ये जब सुखकर एकदम कड़क हो जाएँ तब इन्हें ग्राइंडर में पीस लें। इन्हें हल्का दरदरा पीसें। अब इस पाउडर को एक कंटेनर में भरकर रख लें। जब भी आपको अपनी स्किन स्क्रब करनी हो तब इस पाउडर को लें और उसमे थोड़ा सा शहद और दूध मिलकर इसका पेस्ट टैटार करें और अपनी स्किन पर लगाएं। इसका स्क्रबर आपकी डेड स्किन को हटाने में बेहद असरदार होता है। संतरे के इस स्क्रबर का इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी स्किन हमेशा जवां और खिली खिली नज़र आएगी। साथ ही डेड स्किन, पिगमेंटेशन और दाग धब्बे से छुटकारा मिलेगा।

सर्दियों में एड़ियों से निकलने लगता है खून, चलना हो जाता है भारी, इन नुस्खों से मलाई की तरह हो जाएंगी कोमल

चावल के लड्डू के बिना अधूरी है छठ पूजा, 10 मिनट में बनाएं यह मिठाई

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement