Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की असम की सैर! जानें काजीरंगा से लेकर टी गार्डन तक यहां के फेमस टूरिस्ट प्वाइंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम की सैर की और कुछ जनता के साथ यहां के कुछ फेमस टूरिस्ट प्वाइंट्स को भी शेयर किया। आइए, जानते हैं असम में पर्यटकों के लिए क्या-क्या है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 09, 2024 15:22 IST
Pm modi at assam- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pm modi at assam

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व में हाथी और जीप सफारी का आनंद लिया है। साथ ही उन्होंने कुछ टी गार्डन के फोटोज भी शेयर किया और बताया कि क्यों इसे देखने दुनियाभर से लोग यहां आते हैं। बता दें कि यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की अपनी पहली यात्रा में पीएम मोदी सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख क्षेत्र में पहुंचें जहां उन्होंने हाथी सफारी की। उनके पीछे 16 हाथियों का काफिला था। पीएम ने पार्क में दो घंटे बिताए। पीएम ने ट्विटर पर लिखा, "काजीरंगा गैंडों के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां कई अन्य प्रजातियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में हाथी भी हैं।" इसके बाद प्रधान मंत्री ने उसी वन क्षेत्र में जीप सफारी की और दफलांग वॉच टॉवर पर रुके। इस दौरान उन्होंने जंगल में एक सींग वाले गैंडे, जंगली भैंस, हिरण और कई पक्षियों को देखा और चाय बागान भी गए। इसके अलावा भी असम में देखने को बहुत कुछ है। जानते हैं असम के फेमस टूरिस्ट प्वाइंट ( famous tourist destination in assam)

असम के फेमस टूरिस्ट प्वाइंट (famous tourist destination in assam)

1. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान-Kaziranga National Park

पृथ्वी पर एक सींग वाले गैंडे की सबसे बड़ी आबादी का घर, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और जीवों के लिए फेमस है। उत्तर-पूर्वी भारत में असम राज्य में स्थित, इसका कुल क्षेत्रफल नागांव, गोलाघाट और कार्बी आंगलोंग जिलों से सटा हुआ है। यहां पार्क में विभिन्न प्रकार के पक्षियों को भी देखा जा सकता है। जैसे कि ब्लैक-नेस्टेड स्टॉर्क, लेसर व्हाइट-फ्रंटेड गूज़, फेरुगिनस बत्तख और बेयर पोचार्ड बत्तख आदि। साथ ही यहां की हाथी सफारी बहुत फेमस है।

होली 2024: दाऊजी का हुरंगा के सामने मथुरा की होली लगेगी फीकी, जमकर कोड़े बरसाती हैं हुरियारिन

2. माजुली-Majuli

1250 वर्ग किमी के कुल क्षेत्रफल के साथ, माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और यह सभी देशों से पर्यटकों को आकर्षित करता है। माजुली ब्रह्मपुत्र नदी में एक प्राचीन और प्रदूषण मुक्त मीठे पानी का द्वीप है, जो जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किमी दूर और गुवाहाटी से 347 किमी दूर स्थित है। इसे इसे असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। 

 famous tourist destination

Image Source : SOCIAL
famous tourist destination

3. मानस राष्ट्रीय उद्यान-Manas National Park 

मानस राष्ट्रीय उद्यान एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल, एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व है। साथ ही यहां एक हाथी रिजर्व और बायोस्फीयर रिजर्व सेंटर भी है। ये अपने दुर्लभ गोल्डन लंगूर और लाल पांडा के लिए प्रसिद्ध है। तो, असम जाएं तो मानस राष्ट्रीय उद्यान जरूर जाएं।

मथुरा-वृंदावन जा रहे हैं तो इन 5 जगहों पर भी घूमकर आएं, एक तो है ऋषिकेश से भी खूबसूरत

4. मार्गरेट होप टी एस्टेट, दार्जिलिंग-Margaret's Hope Tea Estate, Darjeeling

दार्जिलिंग चाय के बागानों से घिरा हुआ है जो फूलों की महक वाली हल्के रंग की चाय के लिए जाना जाता है। भारत के कुल चाय उत्पादन का एक चौथाई हिस्सा दार्जिलिंग से आता है। कर्सियांग की उत्तरी घाटी में स्थित, मार्गरेट होप टी एस्टेट एक चाय प्रेमी के लिए स्वर्ग है। तो, आप असल जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमकर जरूर आएं। ये बेहद खास है और यहां घूमें बिना दार्जिलिंग घूमना बेकार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement