Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मथुरा-वृंदावन जा रहे हैं तो इन 5 जगहों पर भी घूमकर आएं, एक तो है ऋषिकेश से भी खूबसूरत

Tourist Place Near Mathura Vrindavan: होली का उत्सव देखने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में लोग मथुरा वृंदावन आते हैं। होली पर यहां की फिजाओं में एक अलग ही रंग दिखता है। अगर आप मथुरा-वृंदावन जा रहे हैं तो इन 5 जगहों की सैर भी कर लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 07, 2024 16:05 IST
मथुरा के आस-पास घूमने की जगह- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मथुरा के आस-पास घूमने की जगह

आज बृज में होली रे रसिया...होरी रे रसिया, बरजोरी रे रसिया...आज बृज में होली रे रसिया...जी हां मथुरा से लेकर बरसाने तक इन दिनों आपको यही गाना सुनाई देगा। होली से करीब महीनेभर पहले ही पूरी मथुरा नगरी रंगों से सराबरो होने लगती है। मथुरा और वृंदावन की होली देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। बरसाने के लट्ठमार होली एक बार सभी को जरूर देखनी चाहिए। हवा में उड़ता गुलाल और मौसम की खुमारी मथुरा में जाते ही और बढ़ जाती है। बरसाने के हुरियारिन जब नंद गांव के ग्वालों पर लट्ठ बरसाती हैं तो बृजवासी इस लीला को देखते रह जाते हैं। अगर आप होली पर मथुरा-वृंदावन घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसके आसपास की खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें। आज हम आपको ऐसे 5 धार्मिक और खूबसूरत प्लेस के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको घूमने जाना चाहिए।

  1. रमणरेती- मथुरा से करीब 12 किलोमीटर दूर है रमणरेती। ये बेहद खूबसूरत जगह है। कहा जाता है भगवान कृष्ण अपने मित्रों के साथ यहां रमण यानि लोट लगाते थे। आज भी यहां की मिट्टी में वही पवित्रता है। रमण रेती में चारों तरफ रेत और शानदार कुटिया मौजूद हैं। यमुना का किनारा यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देता है। इस जगह की खूबसूरती ऋषिकेश से भी बढ़कर लगती है। रमण रेती के पास हिरण अभयारण्य, कुछ खूबसूरत मंदिर भी हैं। आप यहां जरूर घूमने जाएं।

  2. गोकुल का चौरासी खंबा- मथुरा से 10 किलोमीटर दूर स्थित है चौरासी खंबा मंदिर। मान्यता है कि यहां श्री कृष्ण ने अपना बचपन बिताया था। ये गोकुल का नंद भवन मंदिर है जिसे चौरासी खंबा मंदिर के नाम से जानते हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से 4 धामों के दर्शन करने का सुख प्राप्त हो जाता है।

  3. दाऊजी (बल्देव) मंदिर- मथुरा से 20 किलोमीटर की दूर पर स्थित है भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलदाऊ जी का मंदिर। ये मंदिर काफी सुंदर और मान्यता प्राप्त है। दाऊजी भगवान का ये एकलौता मंदिर है जहां वो अपनी पत्नी रेवती जी से साथ विराजमान हैं। मंदिर में जाते ही आपको सुखद अहसास होगा।

  4. निधिवन- वृन्दावन के नजदीक निधिवन बेहद शांत और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। हालांकि निधिवन को रहस्यमयी माना जाता है। मान्यता है कि निधिवन में आज भी भगवान श्रीकृष्ण राधा और गोपियों के साथ रात में रास रचाते हैं। इसके बाद यहां बने महल में सोते हैं। महल में कान्हा के लिए माखन मिश्री का भोग रखा जाता है।

  5. बरसाना- मथुरा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बरसाने की राधारानी का मंदिर। बरसाने के बीचों-बीच ये मंदिर एक पहाड़ी पर बना है। बेहद खूबसूरत इस मंदिर को ‘राधारानी महल’ के नाम से भी जाना जाता है। राधाष्टमी पर यहां गजब की रौनक रहती है। अगर मथुरा जा रहे हैं तो यहां जरूर घूमकर आएं।

अंबानी परिवार के दिल में बसता है गुजरात का जामनगर, आप भी बना लें घूमने का प्लान

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement