Friday, April 26, 2024
Advertisement

समय बर्बाद करने न जाएं राजीव चौक, बस 2 घंटे में घूमें ये 5 जगहें

Rajiv chowk nearest tourist places: राजीव चौक जाने के बाद कई बार लोग यूं ही मेट्रो स्टेशन और पालिका बाजार में घूम कर चले आते हैं। जबकि, लोगों को इन जगहों पर भी जाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 04, 2023 13:56 IST
Gurudwara Shri Bangla Sahib- India TV Hindi
Image Source : BANGLA SAHIB Gurudwara Shri Bangla Sahib

Rajiv chowk nearest tourist places: राजीव चौक दिल्ली के दिल जैसा ही है। यहां लोग खाने और घूमने जाते हैं। पर ज्यादातर लोगों को यही पता नहीं होता है कि आप राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से निकल कर कहां-कहां घूमने जा सकते हैं। तो, आज हम आपको राजीव चौक के आस-पास घूमने वाली 5 जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप बस मात्र 2 घंटे में पूरा घूम लेंगे।

राजीव चौक के पास घूमने की जगह-Rajiv chowk nearest places to visit in hindi

1. गुरुद्वारा बंगला साहिब-Gurudwara Shri Bangla Sahib

यह बाबा खड़क सिंह मार्ग पर कनॉट प्लेस के पास स्थित है। आप इस रोड पर निकलते ही अपने सुनहरे गुंबद और ऊंचे झंडे, निशान साहिब द्वारा इसे दूर से पहचान लेंगे। ये गुरुद्वारा काफी बड़ा और बेहद ही खूबसूरत है। 

2. अग्रसेन की बावली-Agrasen ki Baoli

अग्रसेन की बावली, कनॉट प्लेस के हैली रोड में स्थित है। इसे महाराजा अग्रसेन ने 14वीं सदी में बनवाया था। यह मान्यता है कि यह काले रंग के पानी से भरी होती थी और लोगों को अपने अंदर सम्‍मोहित करती थी। आप यहां भी कम समय में घूम कर आ सकते हैं। 

Prachin Hanuman Mandir

Image Source : HANUMAN MANDIR
Prachin Hanuman Mandir

ग्रीन टी को टक्कर देती है Kangra Tea, इन दुर्लभ गुणों ने दिलाया GI टैग

3. प्राचीन हनुमान मंदिर-Prachin Hanuman Mandir

यह मंदिर कनॉट प्लेस से बाबा खड़क सिंह रोड की ओर है। ये काफी फेमस है। आप यहां बजरंग बली के दर्शन करने जा सकते हैं। साथ ही आप इसके आस-पास कचौड़ी और सब्जी खा सकते हैं। साथ ही आस-पास लगे खादी के दुकानों से शॉपिंग भी कर सकते हैं। 

4. इंडियन आर्ट पैलेस-Indain arts palace

फर्म इंडियन आर्ट्स पैलेस की स्थापना 1800 के मध्य में स्वर्गीय श्री सूरजलाल जी बैकलीवाल द्वारा की गई थी। यहां आपको पुरानी से पुरानी कलाएं देखने को मिल जाएंगी। तो, अगर आप कला के शौकीन हैं तो यहां घूमने जा सकते हैं। 

थुलथुला पेट कर रहा है शर्मिंदा? आज से अपनाएं वेट लॉस के लिए चिया सीड्स लेने का ये तरीका

5. जनपथ-Janpath

जनपथ, एक स्ट्रीट मार्केट है। यहां बाजार कई प्रकार के हैं। यहां तिब्बती बाजार भी हैं और कई प्रकार के लाईट भी यहां मिलती हैं। इसलिए, जनपथ के बाजार जरूर जाएं। इसलिए जनपथ जाएं। तो, आप दिल्ली में है और राजीव चौक जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement