Sunday, April 28, 2024
Advertisement

थुलथुला पेट कर रहा है शर्मिंदा? आज से अपनाएं वेट लॉस के लिए चिया सीड्स लेने का ये तरीका

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स: चिया के बीज, आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 04, 2023 9:44 IST
Apple cider vinegar with chia seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apple cider vinegar with chia seeds

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स: वजन घटाने के लिए चिया सीड्स (chia seeds for weight loss) कई प्रकार से काम करते हैं। ये न सिर्फ आपके पेट की गति को तेज करते हैं बल्कि ये आपके शरीर में चिपके फैट के कणों को बाहर निकालने और इसे पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स की खास बात ये रही है कि ये एक प्रकार का लैक्सटेसिव है और पेट साफ करने में मददगार है। इसके अलावा इन बीजों का सेवन आपके भीख और हार्मोनल हेल्थ को भी बैलेंस करने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए चिया सीड्स लेना का सबसे कारगर तरीका।

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स लेने का सबसे कारगर तरीका-How to use chia seeds to lose belly fat

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स और एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar with chia seeds for weight loss) लेने का तरीका सबसे कारगर हो सकता है। दरअसल, आपको करना ये है कि आधे कर एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके में चिया सीड्स भिगोकर रखना है। फिर 1 से आधे घंटे के बाद पानी मिला कर इसका सेवन करना है। 

बालों में लगाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 2 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं और दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स और एप्पल साइडर विनेगर-Apple cider vinegar with chia seeds benefits

1. आपकी भूख को नियंत्रित करता है

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स और एप्पल साइडर विनेगर, दोनों ही भूख को नियंत्रित करने में मददगार है। पहले तो चिया सीड्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कि पेच को भरा-भरा रखने में मदद करता है। साथ ही ये हार्मोनल हेल्थ को सही रख कर क्रेविंग कंट्रोल करने में मदद करता है। इस तरह ये वेट लॉस में मददगार है। 

2. फैट बर्न करने में मददगार

चिया सीड्स को जब आप एप्पस साइडर विनेगर में मिला कर इसका सेवन करते हैं तो ये वेट लॉस में तेजी लाता है। पहले तो ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर (acv for weight loss) आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में तेजी लाता है और बैली फैट पिघलाने में मददगार है। 

weight_loss_tips

Image Source : FREEPIK
weight_loss_tips

आम और इमली नहीं, सेहतमंद रहना है तो महिलाएं खाएं इस चीज की चटनी

3. दोनों मिलकर शरीर को करते हैं डिटॉक्स

चिया सीड्स को जब आप एप्पल साइडर विनेगर के साथ लेते हैं तो ये आपके शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये रफेज की तरह काम करता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करते हुए पेट को डिटॉक्स करता है। इस तरह ये दोनों मिल कर फैट कम करने में मदद कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement