Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Dussehra 2023: आम आदमी हो या VVIP, पूरा दिल्ली-NCR पहुंचता है यहां दशहरा पर रावण दहन देखने

Dussehra 2023:दशहरा को असत्य पर सत्य की जीत का त्योहार है। इस मौके पर रावण दहन किया जाता है। इस बार आप रावण दहन देखने कहां जा सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 23, 2023 12:08 IST
Ramlila In Delhi NCR- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ramlila In Delhi NCR

Dussehra 2023: दशहरा एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे भारतवर्ष में धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन जगह-जगह रावण जलाया जाता है और इस बात का संदेश दिया जाता है कि सत्य कभी पराजित नहीं होता है।  साथ ही हमेशा सत्य की ही जीत होती है। हर तरफ दशहरा की छुट्टी रहती है और ऐसे में परिवार के साथ आप रामलीला देखने जा सकते हैं या फिर रावण दहन देखने जा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि दिल्ली-एनसीआर में कहां (Places To Watch Ramlila In Delhi NCR) आप ये सब देखने जा सकते हैं, तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। 

1. रामलीला मैदान

रामलीला मैदान में हर साल रामलीला का मंचन होता है और यहां इसे देखने भारी बीड़ पहुंचती है। यहां तक कि प्रधानमंत्री समेत कई VVIP गेस्ट भी यहां आते रहे हैं।  यह स्थान प्रभावशाली सेट, कलाकारों की वेशभूषा और प्रदर्शन के लिए फेमस है। अंत में यहां का रावण दहन देखना हर कोई पसंद करता है। 

Home Decor Tips: दिवाली से पहले इस तरह अपने घर को दें नया लुक, बदल दें इन चीजों की दिशा और दशा

2. नोएडा स्टेडियम 

सेक्टर 21 ए स्थित नोएडा स्टेडियम में साल 1985 से लगातार रामलीला का मंचन होता रहा है। यहां लाखों लोग रामलीला देखने आते हैं। इसके अलावा यहां बच्चों के लिए कुछ खास झूलें और देखने की चीजे होती हैं। इसके अलावा यहां के अलग-अलग फूड स्टॉल्स का भी आप लुत्फ उठा सकते हैं। 

3. लाल किला

लाल किला रामलीला दर्शकों के लिए एक और बेस्ट जगह है। लव कुश रामलीला समिति लाल किले पर रामलीला का मंचन सालों से करती रही है। इसे देखने कई वीवीआईपी गेस्ट आते हैं। आप भी यहां इसे देखने जा सकते हैं।   

Ramlila places

Image Source : SOCIAL
Ramlila places

4. मंडी हाउस

मंडी हाउस कलाकारों का केंद्र है। यहां आप भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य रूपों के अनूठे मिश्रण के लिए मशहूर रामलीला की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देख सकते हैं। यहां इन कलाकारों का अनियल देखने लायक होता है। 

पहन लें चनिया-चोली और हो जाएं तैयार! दिल्ली-NCR में इन जगहों पर एंजॉय करें Garba-Dandiya Night

5. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम दिल्ली

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, दिल्ली में भी रामलीला होता है। आप यहां इसे देखने कभी भी जा सकते हैं। यहां का रामलीला बेहद खास होता है और इसका मंचन बहुत खूबसूरती से किया जाता है। तो, इस बार दशहरा पर चुपचाप घर न बैठें  बल्किन आप इन जगहों पर रामलीला देखने जा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement