Friday, May 03, 2024
Advertisement

Home Decor Tips: दिवाली से पहले इस तरह अपने घर को दें नया लुक, बदल दें इन चीजों की दिशा और दशा

Diwali Home Decoration Tips: दिवाली पर बेहद कम कीमत में अपने घर को एकदम नया लुक दे सकते हैं। सिर्फ कुछ बदलाव करके आपका घर चमक उठेगा। इसके लिए आपको बहुत कुछ खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ इन टिप्स को फॉलो करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 22, 2023 15:40 IST
Diwali Decoration- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दिवाली पर ऐसे सजाएं घर

Diwali Decoration: दिवाली पर घर को खूबसूरत बनाने की तैयारी महीनों पहले से शुरू हो जाती है। दिवाली पर कुछ लोग घर में पेंट कराते हैं तो कुछ लोग नया फर्नीचर लेकर आते हैं। अगर इस बार आप ज्यादा खर्च करने के मूड में नहीं हैं तो थोड़े बहुत चेंज से ही घर को एकदम नया लुक दे सकते हैं। इससे आपके घर में फ्रेशनेस आ जाएगी और सब कुछ नया जैसा लगने लगेगा। खास बात ये है कि इसके लिए आपको जेब भी ज्यादा ढ़ीली नहीं करनी पड़ेगी। बस आपकी क्रिएटिविटी और थोड़ी सी मेहनत से ही पूरे घर का मेकओवर हो सकता है।

दिवाली पर कैसे करें घर का मेकओवर 

पर्दे बदल देंगे घर का लुक- दिवाली पर घर को नया लुक देने का सबसे सिंपल तरीका है पर्दे बदलना। आप चाहें तो इस दिवाली अपने पुराने पर्दों को हटाकर नए पर्दे खरीद लें। इससे घर में एकदम नए जैसा लुक आ जाएगा। अगर पर्दे खरीदने का मन नहीं है तो पुराने पर्दों की सेटिंग बदल दें। जैसे ड्रॉइंग रूम में अगर लाइट पर्दे लगे हैं तो उन्हें किसी दूसरे कमरे के डार्क पर्दों से चेंज कर दें। आप चाहें तो मिक्स एंड मैच करते भी पर्दे बदल सकते हैं। इस तरह दिवाली पर घर को नया लुक मिल जाएगा।

बदल दें फर्नीचर की सेटिंग- घर में फर्नीचर बदलने से भी काफी नया लुक आ जाता है। अगर दिवाली पर कोई फर्नीचर खरीदने का प्लान नहीं है तो उसमें थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। जैसे ड्रॉइंग रूम में फर्नीचर की जगह थोड़ी बदल दें। बेडरूम में बेड की सेटिंग बदल दें इससे घर में काफी बदलाव दिखेगा जो आपकी आंखों को अच्छा लगेगा। इसका एक फायदा ये भी है कि घर की डीप क्लीनिंग भी हो जाएगी।

प्लांट्स बढ़ाएंगी खूबसूरती- दिवाली पर घर को नया लुक देने के लिए आप खूबसूरत प्लान्ट्स खरीद सकते हैं। इनडोर प्लान्ट काफी किफायती होते हैं और इनसे घर की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। प्लान्ट्स के लिए आप सुंदर से प्लांटर्स और पॉट भी खरीद सकते हैं। प्लान्ट्स लगाने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी और घर को खूबसूरत लुक मिलेगा।

कलरफुल लाइट्स लगाएं- लाइट्स के बिना दिवाली का त्योहार अधूरा है। इस दिवाली आप घर में कलरफुल लाइट्स लगाए। ड्रॉइंग रूम में मल्टीकलर या फिर किसी दूसरे कलर की लाइट लगाएं। आप चाहें तो खूबसूरत साइड कॉर्नर लैंप खरीद सकते हैं जो घर को काफी एलिगेंट लुक देगी। इसके अलावा झूमर या फिर दूसरी लैंप्स लगाकर दिवाली पर घर को चमका सकते हैं।

पेंटिंग और फ्लावर्स से आएगी रौनक- दिवाली पर घर को सजाने के लिए लोग पेंटिंग्स खरीदते हैं। पेंटिंग्स से आप घर का मेकओवर कर सकते हैं। इससे घर को नया लुक मिलेगा। इसके अलावा आप घर में नए आर्टिफिशियल फ्लावर खरीदकर ला सकते हैं। पॉट में रखे पुराने फूलों को हटाकर कुछ नया लगाने से ही घर बदला-बदला लगेगा। इस तरह कम कीमत में आप दिवाली पर घर को नया लुक दे सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement