Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

मौसम की पहली बर्फबारी तले Gulmarg ने ओढ़ी सफेद चादर, जानें आप कैसे पहुंच सकते हैं यहां तक

गुलमर्ग में घूमने की जगह: जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग इस मौसम की पहली बर्फबारी के साथ पर्यटकों के लिए तैयार है। आइए, जानते हैं दिल्ली से यहां पहुंचने का तरीका और यहां हम कहां-कहां घूम सकते हैं।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 25, 2023 14:00 IST
Gulmarg places to visit- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gulmarg places to visit

गुलमर्ग में घूमने की जगह: जम्मू-कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में सीजन की पहली बर्फबारी (Season's First Snowfall in Gulmarg) हुई है। इसके बाद हिमालय की पीर पंजाल रेंज ताजा बर्फबारी से सज गई है। यहां की तस्वीरों को देखकर आप ऐसा महसूस करेंगे कि गुलमर्ग सफेद चादर ओढ़े, सर्दियों के लिए बाहें पसारे तैयार है। शायद यही वजह है कि पर्यटकों के लिए गुलमर्ग का ये मौसम खास होता है। यहां लोग सुंदर बर्फबारी देखने आते हैं और स्लो गेम्स का मजा लेते हैं। इसके अलावा इस मौसम में ये पूरी क्षेत्र ल्यूपिन फूलों से सज जाता है। ऐमें आप भी इन खूबसूरत वादियों को आनंद लेने जदा सकते हैं। जानते हैं कैसे जाएं और यहां घूमने की कौन कौन सी जगह है।

क्या दिसंबर में गुलमर्ग जाने लायक है-Is december good time to visit gulmarg

दिसंबर का मौसम गुलमर्ग जाने के लिए परफेक्ट हो सकता है। यहां आप स्नोफॉल देखने जा सकते हैं। इसके अलावा यहां कई प्रकार के स्नो गेम्स भी होते हैं जिन्हें देखने हम जा सकते हैं। इसके अलावा भी यहां तमाम प्रकार की एक्टिविटीज हैं जिन्हें आप दिसंबर के महीने में कर सकते हैं।

Men's grooming tips: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए फेश वॉश और शेविंग ही काफी नहीं, अपनाएं ये 5 टिप्स

गुलमर्ग में देखने के लिए क्या है-What is Gulmarg famous for

गुलमर्ग जाकर आप सबसे पहले यहां कि खूबसूरत वादियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप स्ट्रॉबेरी घाटी, निंगले नाला, कोंग डोरी गोंडाला, अलपाथेर झील, गोल्फ कोर्स, महारानी मंदिर और सेंच मैरी चर्च जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के रिजनल फूड्स का भी आनंद ले सकते हैं। जैसे कश्मीरी कहवा, रोगन जोश और दम आलू चमन खा सकते हैं। हालांकि, नॉनवेज में आपको ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे।

Gulmarg places

Image Source : SOCIAL
Gulmarg places

छूते ही होता है बालों की जड़ों में दर्द? जानें कारण और अपनाएं ये 3 उपाय

दिल्ली से गुलमर्ग कैसे पहुंचे?

दिल्ली से गुलमर्ग पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको जम्मू जाना है। फिर यहां से आप सीधे गुलमर्ग के लिए बस पकड़ सकते हैं या फिर कैब कर सकते हैं। ये बस 290 किमी की दूरी पर है। इसके अलावा आप हिमाचल प्रदेश होते हुए श्रीनगर और फिर यहां 60 किमी की दूरी पर गुलमर्ग पहुंच सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement