Thursday, May 09, 2024
Advertisement

छूते ही होता है बालों की जड़ों में दर्द? जानें कारण और अपनाएं ये 3 उपाय

बालों की जड़ों में दर्द होना:आपने कई बार गौर किया होगा कि बालों की जड़ों को छूते ही दर्द होता है। ये असल में दो कारणों से हो सकता है। तो, जानते हैं क्या हैं ये कारण और फिर उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 25, 2023 7:58 IST
scalp_pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL scalp_pain

बालों की जड़ों में दर्द होना: बालों की जड़ों में दर्द (scalp pain when touched) को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। दरअसल, ये एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। अक्सर लोगों की शिकायत होती है वे जब भी अपने बालों को छूते हैं इनकी जड़ों में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए और उसके बाद उन उपायों को आजमाना चाहिए जो इस स्थिति में आपकी मदद करे। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इसके कारणों के बारे में और फिर जानेंगे कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

बालों की जड़ों में दर्द क्यों होता है-Scalp pain when touched causes?

बालों की जड़ों में दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि सबसे पहले तो ये डर्मेटाइटिस (dermatitis) की वजह से हो सकता है। इसके अलावा ये स्कैल्प सोरायसिस (psoriasis) की वजह से हो सकता है। कई बार ये बहुत ज्यादा ड्राइनेस या हाइड्रेशन की कमी की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन टिप्स को आजमाते हुए इस समस्या से बचें।

World lungs day 2023: फेफड़ों की ताकत बढ़ाएंगे रसोई में रखे ये 5 हर्ब्स और मसाले, डाइट में करें शामिल

बालों की जड़ों में दर्द हो तो क्या करें-Scalp pain home remedies in hindi

1. एलोवेरा लगाएं 

बालों की जड़ों में दर्द हो तो आपको सबसे पहले एलोवेरा लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है और बालों की जड़ों में इंफेक्शन को कम करता है। साथ ही इसे लगाना बालों की जड़ों में हाइड्रेशन को बहाल करता है और कमजोर जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। इस प्रकार से ये बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है जिनकी वजह से बालों की जड़ों में दर्द होता है। 

aloevera_remedies

Image Source : SOCIAL
aloevera_remedies

2. नारियल तेल से मसाज करें 

बालों की जड़ों में आप नारियल तेल से मसाज कर सकते हैं। नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि बालों की जड़ों में इंफेक्शन को कम करता है और फिर इसके ऑयल मॉलिक्यूल जड़ों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा भी ये डर्मेटाइटिस और  स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है। 

नहीं चखा होगा आपने प्याज से बनी इन 3 रेसिपी का स्वाद,खाते ही कहेंगे- वाह!

3. बालों में दही लगाएं

बालों की जड़ों में दर्द हो तो आप इसमें दही लगा सकते हैं। दही, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुणों से भी भरपूर है। इसके अलावा बालों को नरिश करता है और फिर इसे अंदर से हाइड्रेट करता है। इसके अलावा ये डैंड्रफ जैसे कारणों को भी कम करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने बालों में दही लगाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement