Sunday, May 19, 2024
Advertisement

बॉडी लोशन और ऑयल में क्या है अंतर...जानें आपकी स्किन के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए बॉडी ऑयल और लोशन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन दोनों में से आपकी त्वचा के लिए ज़्यादा फायदेमंद कौन सा है चलिए हम जानते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 07, 2024 13:58 IST
स्किन के लिए बॉडी लोशन और ऑयल के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्किन के लिए बॉडी लोशन और ऑयल के फायदे

आजकल लोग अपने स्किन केयर को लेकर बेहद सजग हो गए हैं। अब सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी स्किन केयर रूटीन फॉलो करने लगे हैं। स्किन को मॉइस्चराइज़ करना स्किन केयर रूटीन का एक बेहद ज़रूरी स्टेप है। स्किन को मॉइस्चराइज़ करने से उसका रूखापन खत्म होता है और वो मुलायम बनती है। स्किन मॉइस्चराइजिंग के लिए बॉडी ऑयल और बॉडी लोशन दोनों ही बेहद लोकप्रिय विकल्प हैं। ये दोनों ही प्रोडक्ट्स स्किन को मॉइस्चराइज़ करने में असरदार हैं। लेकिन आपकी स्किन के लिए ऑयल या फिर बॉडी लोशन में ज़्यादा क्या फायदेमंद है चलिए हमआपको इस लेख के ज़रिए समझाते हैं।

बॉडी ऑयल  के फायदे:

स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए बॉडी ऑयल का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। नारियल, बादाम, जोजोबा या आर्गन जैसे ऑयल फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये स्किन की गहराई में  प्रवेश कर तुरंत हाइड्रेशन प्रदान करते हैं और स्किन की नमी को बनाए रखते हैं। हालांकि, आपको बता दें सभी ऑयल स्किन के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। कुछ ऑयल्स में कॉमेडोजेनिक पाया जाता है जो पोर्स को बंद कर देते हैं। खासकर जिनकी स्किन ऑयली होती है या जिनके चेहरे पर मुहांसे होते हैं। ऐसे में ऑयली स्किन वालों के लिए नॉन-कॉमेडोजेनिक ऑयल या लाइटवेट फ़ॉर्मूले का चुनाव करना ज़्यादा लाभकारी होता है।

बॉडी लोशन के फायदे:

दूसरी ओर, बॉडी लोशन वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स होते हैं जिनमें ग्लिसरीन या हाइलूरोनिक एसिड ज़्यादा पाया होता है जो स्किन से मॉइस्चर हटाते हैं। बॉडी लोशन पेट्रोलियम या डाइमेथिकोन भी कंटेन करते हैं जो स्किन की नमी को बनाये रखते हैं। बॉडी लोशन ज़्यादातर नॉन ग्रीसी होते हैं स्किन में जल्दी अब्सॉर्ब हो जाते हैं और स्क्रिन पर कोई चिकनाई भी नज़र नहीं आती है। बॉडी लोशन गर्मी के मौसम में एंटी-एजिंग या धूप से सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। हालांकि ड्राई स्किन वालों को स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए बॉडी लोशन को ऑयल के मुकाबले ज़्यादा लगाना पड़ता है।

 दोनों में क्या है बेस्ट?

बॉडी ऑयल और बॉडी लोशन के बीच का चुनाव पूरी तरह से व्यक्तिगत और स्किन टाइप पर निर्भर करता है। अगर आपको भरपूर हाइड्रेशन चाहिए तो बॉडी ऑयल आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है। हालाँकि, अगर आप लाइटवेट मॉइस्चराइज़र पसंद करते हैं जो आपकी बॉडी में जल्दी से अब्सॉर्ब हो जाए तो बॉडी लोशन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement