Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इस समय नाभि में घी लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार, दूर होंगी ये समस्याएं; जानें लगाने का तरीका

क्या आप जानते हैं नाभि में घी लगाने से दाग रहित और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं किस समय नाभि में घी लगाने से आपकी स्किन को फायदा होगा?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 08, 2024 14:20 IST
नाभि में घी लगाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नाभि में घी लगाने के फायदे

आजकल की भगाती दौड़ती ज़िन्दगी में लोग अपने काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि खुद पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं। खुद पर ध्यान नहीं देने से सिर्फ सेहत ही खराब नहीं होती बल्कि स्किन और बालों की हालत भी खराब हो जाती है। वहीं कई लोग ऐसे हैं जो अपनी स्किन एक बेहद ख्याल रखते हैं और सलॉन और पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन इन महंगे ट्रीटमेंट का असर स्किन पर कुछ ही दिनों तक रहता है। यानी हर हाल में हमारी स्किन पर बुरा प्रभवा पड़ रहा है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन उपाय लेकर आये हैं। दरअसल, पुराने जमाने में अपनी स्किन की केयर के लिए लोग महंगे पार्लर में नहीं जाते थे बल्कि घर में ही अपनी स्किन की देखभाल करते थे। हमारे आयुर्वेद में ऐसी कई चीज़ों का ज़िक्र है जिनका इस्तेमाल कर हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। इन्हीं में से एक है नाभि में घी लगाकार मसाज करना। अब आप सोच रहे होंगे नाभि में घी लगाने से स्किन को कैसे फायदा होगा तो चलिए इस बारे में हुईं आपको विस्तार से बताते हैं।

नाभि में घी लगाने से क्यों होता है फायदा? (Why is it beneficial to apply ghee in the navel)

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा पॉइंट है जिससे शरीर की कई नसें जुड़ी होती है। दरअसल, नाभि में घी डालने से उसमें मौजूद पेकोटि ग्रांथि उसे तुरंत अब्सॉर्ब कर लेता है। इसलिए जब हम घी से नाभि के पास मसाज करते है जो यह हमारी शरीर की सभी नसों तक पहुंच जाता है। पुराने समय ही दादी-नानी आपको नाभि में तेल डालने की सलाह देती आई होंगी।

कब और कैसे लगाएं घी? (How to apply ghee in the navel)

आपको बता दें रोजाना सोने से पहले थोड़ा सा घी गर्म करें और इसके बाद इसकी कुछ बूंद नाभि में डा लें। इसके बाद उसे अपनी नाभि पर अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम 5 मिनट तक राउंड मोशन में मसाज करें। ध्यान रखें मसाज हल्के हाथों से करें।

स्किन को मिलते हैं ये फायदे: (Applying ghee in the navel gives these benefits to the skin)

  • ड्राई स्किन वालों को नाभि में घी लगाने से वेहद फायदा मिलता है। उनकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है। 

  • नाभि में घी लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाता है।

  • अगर होंठ फट रहे हैं तो नाभि में घी लगाने से आपके होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे। 

  • नाभि में घी लगाने से स्किन ग्लो करती है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement