Friday, May 03, 2024
Advertisement

World lungs day 2023: फेफड़ों की ताकत बढ़ाएंगे रसोई में रखे ये 5 हर्ब्स और मसाले, डाइट में करें शामिल

Herbs for healthy lungs: फेफड़ों की समस्याएं आजकल बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना इम्यूनिटी बूस्ट करता है और बीमारियों से बचाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 24, 2023 10:00 IST
Herbs for healthy lungs- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Herbs for healthy lungs

World lungs day 2023​: फेफड़ों को हेल्दी रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। दरअसल हमारे आस-पास बढ़ते प्रदूषण और तमाम इंफेक्शन कभी भी हमारे फेफड़ों पर हमला कर सकते हैं। इसके अलावा सीओपीडी, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियां भी बढ़ गई हैं और ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों की मजबूती बढ़ाएं। ऐसे में हमारी रसोई में रखे कुछ हर्ब्स और मसाले फेफड़ों की मजबूती बढ़ा सकते हैं और तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं।  तो, जानते हैं इन हर्ब्स और मसालों ( herbs and spices to strengthen lungs) के बारे में विस्तार से।

 फेफड़ों की ताकत बढ़ाएंगे ये 5 हर्ब्स और मसाले-Herbs for healthy lungs in hindi

1. हल्दी

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसका करक्यूमिन (curcumin)  कंपाउंड फेफड़ों के अंदर ब्रोंचिस को क्लीन करने और इन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्टर भी हैं यानी कि ये संक्रामक बीमारियों को होने से रोकता है और लंग्स फंक्शन को बेहतर बनाता है। तो, हल्दी का काढ़ा लें या हल्दी वाला दूध लें, पर हर दिन थोड़ी मात्रा में हल्दी जरूर लें।

2. अदरक

फेफड़ों की ताकत बढ़ाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक में जिंजरोल (gingerol) कंपाउंड होता है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके असाला ये मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करते हैं। तो, रोजाना अदरक का पानी या अदरक की चाय लें। इसके अलावा आप अदरक का एक टुकड़ा भी खा सकते हैं।

बिना ब्रश किए खा लें ये ड्राई फ्रूट, टॉक्सिन को फ्लश ऑउट करके बढ़ाएगा स्किन का ग्लो

 
3. लहसुन

लहसुन का सेवन फेफड़ों की ताकत बढ़ाने में मददगार है। ये विटामिन C और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है जो कि फेफड़ों की ताकत बढ़ाने में मददगार है। साथ ही लहसुन एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि फेफड़ों में एलर्जी और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो, आपको बस सूप में मिलाकर लेना है।

4. लौंग

लौंग का सेवन, फेफड़ों की ताकत बढ़ाने में मददगार है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है और फेफड़ों में इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है।  इसके अलावा लौंग की चाय ब्रोंकाइटिस और अस्थमा में भी एलर्जी को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

आप पर भी चढ़ता है मोमोज खाने का भूत तो जाएं दिल्ली के ये 5 Famous Momos Point

5. काली मिर्च

काली मिर्च फेफड़ों की ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें कई हीलिंग गुण होते हैं और ये फेफड़ों की सूजन और इंफेक्शन को भी कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप सुबह इसे शहद के साथ मिलाकर लें तो ये आपको फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव में मदद करेगा। तो, अपनी डाइट में हर्ब्स और मसालों को शामिल करें और फेफड़ों को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement