Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिना ब्रश किए खा लें ये ड्राई फ्रूट, टॉक्सिन को फ्लश ऑउट करके बढ़ाएगा स्किन का ग्लो

Almonds for glowing skin: सुबह उठने के बाद हमारे मुंह में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो कि पेट में जाकर स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं। इसी वक्त इस ड्राई फ्रूट को खाना कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 22, 2023 8:34 IST
Almonds for glowing skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Almonds for glowing skin

Almonds for glowing skin: बादाम खाना वैसे भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, स्किन के लिए इसके खास फायदे हैं। दरअसल, बादाम का ओमेगा-3 स्किन की टोनिंग में मददगार है। ये तेल झुर्रियों को कम करता है और फिर स्किन के टैक्सचर को सही करता है। ये फाइन लाइन्स को कम करता है और फ्री रेडिकेल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा भी बादाम के अंदर स्किन के लिए काफी कुछ है। पर सबसे जरूरी है कि आप इसे खाने के सही तरीके को जानें। जैसे कि बिना ब्रश किए बादाम खाना स्किन के लिए कैसे काम कर सकता है। जानते हैं। 

ग्लोइंग स्किन के लिए बादाम खाने का तरीका-How to eat almonds for glowing skin in hindi

आप रात में बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और फिर 6 से 8 बादाम सुबह खाली पेट लें। आपको इसे छीलकर खाना है। आपको ये काम सुबह उठते ही ब्रश करने से पहले करना है और फिर एक गिलास पानी पी लें। दरअसल, इसके पीछे फैक्ट ये है कि बादाम को जब आप ऐसे खाएंगे तो इसके साथ मुंह के गुड बैक्टीरिया पेट तक जाएंगे। इसके बाद ये डिटॉक्सिफिकेशन के साथ आपके बॉडी पीए को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके बाद ये ओमेगा-3 प्रदान करता है जिससे स्किन इसे अंदर अवशोषित करती है। इसके अलावा ये वात-पित्त और कफ जैसी चीजों को भी बैलेंस करने में मददगार है।

शादी से पहले बढ़ाएं अपने आंखों की खूबसूरती,घनी और लंबी पलकों के लिए अपनाएं ये 3 देसी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए बादाम खाने के फायदे- Almonds benefits for glowing skin in hindi

1. विटामिन ई से भरपूर

बादाम विटामिन ई से भरपूर है और आपकी त्वचा को पोषण देता है। ये उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और शरीर में मुक्त कणों को आसानी से रोक सकता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है।

Almonds for skin

Image Source : SOCIAL
Almonds for skin

डार्क सर्कल हटाने में मददगार हैं ये 3 फल, विटामिन ई और सी हैं भरपूर

2. linoleic acid से भरपूर

बादाम में लिनोलिक एसिड (linoleic acid) होता है और इनका नियमित सेवन आपको त्वचा के रूखेपन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये फाइन लाइन्स को भरता है और त्वचा में निखार बढ़ाता है। इसलिए इस जरूरी विटामिन के लिए आपको बादाम खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement