Monday, April 29, 2024
Advertisement

शादी से पहले बढ़ाएं अपने आंखों की खूबसूरती,घनी और लंबी पलकों के लिए अपनाएं ये 3 देसी टिप्स

पलकों को बढ़ाने के नुस्खे: बहुत से लोगों की चाहत होती है कि उनके आंखों की पलकें लंबी और घनी हों। ताकि बिना मेकअप आप इसमें बेहद खूबसूरत नजर आएं और ज्यादा पैसे भी न खर्च करने पड़े।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 21, 2023 9:52 IST
how to grow eyelashes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to grow eyelashes

पलकों को बढ़ाने के नुस्खे: बहुत सी लड़कियों और महिलाओं की ऐसी चाहत होती है कि उनकी पलकें लंबी और भरी-भरी सी हो ताकि वो खूबसूरत लगें। लेकिन,ये हर किसी के साथ मुमकिन नहीं है। ऐसे में पार्टी के लिए कई बार शादियों में नकली पलकों का इस्तेमाल करना पड़ता है। हालांकि, कई बार ये आंखों पर अच्छी नहीं लगती और इन्हें देखकर पता चलता है कि ये नेचुरल नहीं है। ऐसे में अगर आप पहले से ही अपने पलकों को बढ़ाने की नेचुरल कोशिश करें तो इन चीजों की जरुरत नहीं पड़ेगी। नेचुरल आई मेकअप में ही आपकी आंखें खूबसूरत लगेंगी। तो, जानते हैं पलकों को लंबा करने का तरीका (how to grow eyelashes naturally)

पलकों को बढ़ाने के नुस्खे-How to grow eyelashes in hindi

1. नारियल तेल का करें इस्तेमाल

पलकों को बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल,नारियल के तेल में फैटी एसिड, मुख्य रूप से लॉरिक एसिड होता है, जो नारियल के तेल को बालों की जड़ों द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है। ऐसे में पलकें इस आसानी से अवशोषित कर लेती हैं और फिर ये इन्हें कमजोर होने और झड़ने से रोकता है। 

डार्क सर्कल हटाने में मददगार हैं ये 3 फल, विटामिन ई और सी हैं भरपूर

2. विटामिन ई ऑयल लगाएं

पलकों को बढ़ाने के लिए आप विटामिन ई ऑयल लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बादाम के तेल में विटामिन ई कैप्सूल को मिलाना है और हर रोज रात में सोने से पहले अपनी पलकों पर लगाना है। ऐसा करना पलकों की ग्रोथ बढ़ाने और इन्हें घना बनाने में मदद करता है। तो,लगातार कुछ दिनों तक ये करें, रिजल्ट्स आप खुद महसूस करेंगी।

eyelashes growing tips

Image Source : SOCIAL
eyelashes growing tips

गणेशोत्सव के दौरान मोदक के अलावा भोग में बनती है ये चीज, गुड़ और सफेद तिल का होता है इस्तेमाल

3. कॉस्टर ऑयल का करें इस्तेमाल

कॉस्टर ऑयल बालों को घना करने के लिए हमेशा से जाना जाता है। दरअसल, इसमें रेटिनॉल होता है जो कि आंखों की पलकों को बड़ा करने और इन्हें घना बनाने में मदद कर सकता है। तो, कॉस्टर ऑयल लें और इसकी बस 2 से 4 बूंद किसी और तेल में मिलाएं। ध्यान रखें कि जब इस्तेमाल करें तभी इसे मिलाएं। इसे अपनी पलकों पर लगाएं। ये पलकों की ग्रोध बढ़ाने में मददगार होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement