Monday, April 29, 2024
Advertisement

डार्क सर्कल हटाने में मददगार हैं ये 3 फल, विटामिन ई और सी हैं भरपूर

Dark circles removal tips: डार्क सर्कल समय के साथ बढ़ सकते हैं। ऐसे में आप अगर कुछ फलों को अपनी डाइट और स्किन केयर में शामिल करें तो इस स्थिति से बाहर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 20, 2023 13:00 IST
Dark circles removal tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dark circles removal tips

Dark circles removal tips: डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियां ही हमारी कई समस्याओं का कारण होती है। जैसे कि डार्क सर्कल (Dark circles) का होना। दरअसल, नींद की कमी या शरीर में हाइड्रेशन का न होना, डार्क सर्कल का कारण बन सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों में ये कुछ विटामिन की कमियों की वजह से भी हो सकता है। जैसे विटामिन ई और सी। तो, इन तमाम स्थितियों को ध्यान रखते हुए आपको ये जानना चाहिए कि डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय क्या हैं और क्या डाइट में कुछ फलों को शमिल करना इसे सही कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या फल डार्क सर्कल कम कर सकते हैं-Fruits for dark circles in hindi

फलों का सेवन डार्क सर्कल को सही करने में मदद कर सकते हैं। फल असल में विटामिन ई, सी, कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड से भरपूर होते हैं जिनका सेवन स्किन में पिग्मेंटेशन को कम करने और डार्क सर्कल में कमी लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये फ्री रेडिकल्स के नुकसानों से बचाते हैं और सनटैन में भी कमी लाते हैं। इसके अलावा ये चेहरे में हाइड्रेशन बढ़ाते हैं जिससे डार्क सर्कल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

गणेशोत्सव के दौरान मोदक के अलावा भोग में बनती है ये चीज, गुड़ और सफेद तिल का होता है इस्तेमाल

डार्क सर्कल हटाने वाले फल-fruits for dark circles under eyes

1. संतरा-Oranges

डार्क सर्कल हटाने वाले फलों में संतरा का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए कि ये फल विटामिन ए और सी से भरपूर होता है और कोलेजन बूस्ट करता है। दरअसल, कोलेजन की कमी से ये समस्या बढ़ती है और ऐसे में संतरा खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ये फ्री रेडिकल्स के नुकसानों से भी बचाता है। तो, संतरे का जूस पिएं, संतरा खाएं और इसके छिलके को डार्क सर्कल पर लगाएं।

oranges

Image Source : SOCIAL
oranges

2. पपीता-Papaya

पपीता विटामिन ए से भरपूर है और ये डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर है और आंखों के नीचे पाइन लाइन्स को भी कम करता है। इसके अलावा ये त्वचा में मैग्नीशियम और विटामिन सी को बूस्ट करता है और डार्क सर्कल को हटाता है। इसके अलावा ये नेचुरल क्लीनजिंग एजेंट हैं जो कि  डार्क सर्कल को कम करने में और साफ करने में मदद कर सकते हैं। तो, पपीता खाएं और इसके पल्प को चेहरे पर लगाएं। 

झूठ बोलने वाले लोगों की पर्सनालिटी में कॉमन होती हैं ये 5 बातें, देखते ही पहचान लेंगे आप

3. एवोकाडो-Avocado

एवोकाडो विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। विटामिन ई, मुक्त कणों से लड़ने और आंखों के नीचे के क्षेत्र के आसपास हाइपरपिग्मेंटेशन और झुर्रियों को कम करता है। इसके बाद ये यूवी किरणों के नुकसानों से बचाता है और स्किन की रंगत निखारने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। तो, एवोकाडो खाएं या फिर इसका जूस पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement