Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

झूठ बोलने वाले लोगों की पर्सनालिटी में कॉमन होती हैं ये 5 बातें, देखते ही पहचान लेंगे आप

Signs of lying: झूछ बोलने वाले लोगों की पर्सनालिटी में आपको कुछ बातें बिलकुल एस जैसी नजर आएंगी। तो, क्या हैं ये बातें और किसी का भी झूठ कैसे पकड़ें औ झूठ बोलने वाले को कैसे पहचानें, जानते हैं ये तमाम चीजें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 20, 2023 7:46 IST
Signs of lying- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Signs of lying

Signs of lying: कई बार हमारे सामने कुछ ऐसे लोग और स्थितियां आती हैं जो हमें ठगे हुए होने का अहसास करती है। इसके अलावा कुछ लोग अपने झूठ से लोगों की सहानुभूति लेते हैं और इसका फायदा उठाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग झूठ बोलने में इतने माहिर होते हैं कि वो आपके मुंह पर अपनी बात से पलट जाएंगे। इन सब स्थितियों से बचने के लिए आपको हर झूठ बोलने वालों से दूरी बनानी होगी और शुरुआत में ही उनकी पहचान करनी होगी। ऐसे में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं, साथ ही आपको झूठे लोगों से बचने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

झूठ बोलने वाले को कैसे पहचानें-How to identify liar in hindi

1. बहुत बढ़ा-चढ़ाकर बोलना

झूठ बोलने वाले किसी भी बात को नॉर्मल ढंग से नहीं करेंगे। ये हर बात को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर और कुछ जोड़ कर बात करते हैं। ये चीजें आपको इनकी हर बात में महसूस होगी। ये नॉर्मल बात भी करें या किसी के बारे में बताएं तो उनमें अपने लिए रस खोजते हुए या फिर आपको प्रोवोक करते हुए विशेषणों का यूज करेंगे। 

2. आंख और चेहरे का एक्सप्रेशन 

आंख और चेहरे का एक्सप्रेशन बताएगा कि झूठा कौन है। दरअसल, झूठ बोलने का व्यक्ति अपनी आंखों से बहुत कुछ कह जाता है। जैसे कि पहले तो वो आंखें मिलाकर नहीं बोलेगा। इधर-उधर देखता नजर आएगा। इसके अलावा बोलते समय पीठ खुजलाएगा या नाक में उंगली करेगा। कुछ नहीं तो, कम बोलेगा या फिर इतना ज्यादा बोल देगा कि आप सब कुछ भूल जाएंगे और अपनी बातों से भटक जाएंगे। 

दिल्ली से बस 300km के अंदर ही हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड पर एक चक्कर लगा सकते हैं आप

3. घटनाओं में कोई संबंध न होना

झूठ बोलने वाले लोगों की बातों में आपको कोई तथ्य नहीं मिलेगा। वो बातों को मिलाने की कोशिश करेगा और ऐसी बातें करेगा जिसका आपस में कोई कनेक्शन नहीं है। तो, जब भी आपको घटनाओं के बीच थोड़ा सा भी फैक्ट न मिले, ऐसे लोगों की किसी भी बात पर पूरी तरह से भरोसा न करें। 

 liar psychology

Image Source : SOCIAL
liar psychology

4. इमोशनल कार्ड और बातें याद न रखना

झूठ बोलने वाले लोग हमेशा इमोशनल कार्ड खेलने की कोशिश करते हैं, जो कि असल में एक प्रकार का बहाना होता है। ये सब वे पर्सनल फायदे के लिए करते हैं और लोगों की सहानुभूति लेने की कोशिश करते हैं। साथ ही ऐसे लोगों को अपना कुछ याद भी नहीं रहता है। इसे आप उनका बहाना समझें  या फिर कुछ और। साथ ही आप इनसे इन्हीं की बात पूछेंगे तो ये आरको सही से जवाब नहीं दे पाएंगे।   

Ukadiche Modak: मावा और बूंदी वाला नहीं असली महाराष्ट्रीयन मोदक है ये, जानें इसे बनाने की पारंपरिक विधि

5. आवाज ऊंची या धीमी करके झेंप जाना

झूछे लोग या तो आवाज ऊंची करके बात करते हैं या फिर धीमा आवाज में बात करते हैं और कोशिश करेंगे कि सब चीजों से झेंप जाएं। ऐसे लोग अपनी स्थिर और नेचुरल आवाज में बात नहीं करेंगे। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और इन गुणों वाले लोगों से दूरी बनाएं या फिर पूरी तरह से इनकी बातों पर भरोसा न करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement