Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Men's grooming tips: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए फेश वॉश और शेविंग ही काफी नहीं, अपनाएं ये 5 टिप्स

Men's grooming tips: महिलाओं की तुलना पुरुष अपनी स्किन पर कम ध्यान देते हैं। ऐसे में एक्ने और डार्क स्पॉट्स बढ़ सकते हैं। इसलिए, जान लें स्किन केयर का सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 25, 2023 9:55 IST
Men's grooming tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Men's grooming tips

Men's grooming tips: पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में ज्यादा सख्त होती है। साथ ही घनी दाढ़ी और मूंछ होने की वजह से पसीना इनकी स्किन में ज्यादा ठहरता है और फिर एक्ने और दाग-धब्बों का कारण बनता है।  इसके अलावा चेहरे पर गंदगी का ज्यादा देर तक जमा होना स्किन का ग्लो छीन लेता है और आपकी स्किन डल नजर आ सकती है। ऐसे में पुरुष अपनी स्किन केयर रूटीन में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं जो कि उन्हें ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इन टिप्स के बारे में विस्तार से।

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स-Men's grooming tips for glowing skin in hindi

1. दिन में दो बार स्किन क्लीनजिंग करें

पुरुष स्किन क्लीनजिंग पर सबसे कम ध्यान देते हैं। जबकि ये सबसे ज्यादा जरूरी है। तो, हर पुरुष रको दिन में दो बार स्किन क्लीनजिंग करनी चाहिए। इसके लिए आप चारकोल , मुल्तानी मिट्टी या फिर मिंट जैसे एक्टिव इंग्रीडिएंट वाले क्लींनजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

छूते ही होता है बालों की जड़ों में दर्द? जानें कारण और अपनाएं ये 3 उपाय

2. शेविंग के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं

शेविंग के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए कि शेविंग की वजह से स्किन रूखी हो जाती है और रेजन बर्न और बम्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में एलोवेरा बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आपकी स्किन में ड्राइनेस को कम करके, स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। 

3. घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं

घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना आपकी स्किन को कई समस्याओं से बचा सकता है। ये धूप की वजह से त्वचा को तमाम नुकसानों से बचा सकता है जैसे सनबर्न का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये स्किन में पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है। 

tips_for_glowing_skin

Image Source : SOCIAL
tips_for_glowing_skin

World lungs day 2023: फेफड़ों की ताकत बढ़ाएंगे रसोई में रखे ये 5 हर्ब्स और मसाले, डाइट में करें शामिल

4. एक्सरसाइज के बाद फेस वॉश करें

एक्सरसाइज के बाद फेस वॉश करना आपकी स्किन में पसीने को जमा होने से रोक सकता है। दरअसल, पसीने का बढ़ना पिंपल्स बढ़ा सकता है जिससे एक्ने की समस्या भी बढ़ सकती है। ऐसे में एक्सरसाइज के बाद फेस वॉश जरूर करें। 

5. रात में सोने से पहले अपना चेहरा जरूर साफ करें

रात में सोने से पहले अपना चेहरा जरूर साफ करें। ये आदत में डालना बेहद जरूरी है नहीं तो आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। तो, रात में जब सोने जाएं तो चेहरा क्लीन कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement