Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

मध्य गाजा में इजरायल ने बरसाया बम, हवाई हमले में 20 लोगों की मौत

इजरायली सेना ने मध्य गाजा में ताकतवर हवाई हमला किया है। इसमें 20 लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है, जब गाजा पर सरकार की पॉलिसी को लेकर आपस में ही मतभेद उभर आए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 19, 2024 18:16 IST
मध्य गाजा में इजरायली हमले का एक दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य गाजा में इजरायली हमले का एक दृश्य।

गाजाः इजरायली सेना ने मध्य गाजा में भीषण हवाई हमला किया है। इस हमले में 20 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस बीच हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर शासन (यानी शासन किसे करना चाहिए) को लेकर इजरायल के नेताओं में मतभेद के सामने आने के बाद रविवार को पूरे उत्तर में लड़ाई भड़क गई। यह युद्ध फिलहाल आठवें महीने में प्रवेश कर चुका है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपने ही मंत्रिमंडल की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इजरायल के तीन सदस्यीय युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज ने धमकी दी है कि युद्ध के बाद गाजा में एक अंतरराष्ट्रीय प्रशासन को समाहित करने वाली कोई नयी योजना आठ जून तक तैयार नहीं की गई तो वह सरकार छोड़ देंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन रविवार को इजरायल के बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं, जिसमें सऊदी अरब द्वारा इजरायल को मान्यता देने और अंततः देश का दर्जा प्राप्त करने के बदले गाजा पर शासन करने में फलस्तीनी प्राधिकरण की मदद करने की एक महत्वाकांक्षी अमेरिकी योजना पर चर्चा की जाएगी फलस्तीन को देश का दर्जा देने के विरोधी नेतन्याहू ने इन प्रस्तावों को खारिज कर दिया और कहा कि गाजा पर इजरायल सुरक्षा नियंत्रण स्थापित करेगा और पश्चिमी देशों से समर्थित फलस्तीनी प्राधिकरण और हमास से नहीं जुड़े स्थानीय लोगों के साथ साझेदारी करेगा।

हमास फिर हुआ मजबूत

भले ही युद्धोपरांत योजना की चर्चा जोरों पर हो लेकिन हमास और गाजा के बीच जारी युद्ध का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। हाल के सप्ताह में हमास उत्तरी गाजा के उन हिस्सों में फिर से संगठित हो गया जिन पर युद्ध के शुरुआती दिनों में भारी बमबारी की गई थी। दीर अल-बलाह के अल-अक्सा शहीद अस्पताल के रिकॉर्ड के अनुसार, नुसीरात शरणार्थी शिविर पर किए गए हवाई हमले में आठ महिलाओं और चार बच्चों सहित 20 लोग मारे गए। फलस्तीनी रेड क्रिसेंट आपातकालीन सेवा के अनुसार, नुसीरात पर किए गए हवाई हमले में पांच अन्य लोगों की मौत हो गई। दीर अल-बलाह में किए गए हवाई हमले में हमास द्वारा संचालित पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी जाहेद अल-हौली और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। (एपी)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन पर रूस ने फिर बरसाई मौत, खार्कीव पर हवाई हमले में कम से कम 5 लोगों की गई जान

पाकिस्तान में नकल माफिया ने महिला पत्रकार को पीटा, जानें क्यों आई ये नौबत?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement