Saturday, July 27, 2024
Advertisement

टूथपेस्ट में ये 2 चीजें मिलाकर पैरों पर लगा लें, टैनिंग और फटी एड़िया हो जाएगी एकदम क्लीन

Pedicure At Home: गर्मियों में हाथ-पैरों पर टैनिंग होने लगती है। ऐसे में पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए हफ्ते में 1 दिन घर पर ही पेडीक्योर कर लें। इसके लिए आप टूथपेस्ट और कुछ दूसरी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए कैसे घर में करें पेडीक्योर?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 18, 2024 12:46 IST
घर में कैसे करें पेडीक्योर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर में कैसे करें पेडीक्योर

चेहरे की तरह हाथ-पैरों की देखभाल भी जरूरी है। अगर लंबे समय तक पैरों की देखभाल न की जाए तो डेड स्किन की पूरी लेयर जमा होने लगती है। गर्मियों में कई बार स्किन टैन हो जाती है। पैर काफी खुरदरे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम 1-2 बार पैरों की डीप क्लीनिंग जरूर करें। पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए पेडीक्योर कर सकते हैं। इसके लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही कुछ खास चीजों से आसानी से पेडीक्योर कर सकते हैं। टूथपेस्ट में कुछ चीजें मिलाकर पैरों पर लगाने से पैर एकदम साफ हो जाएंगे और टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

टूथपेस्ट से घर में करें पेडीक्योर

इसके लिए आपको 1 चम्‍मच टूथपेस्ट लेना होगा। इसमें 1 चम्मच गुलाबजल मिक्स करें। आपको इसमें 1 चम्‍मच चावल का आटा मिलाना है और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। सारी चीजों को मिलाते हुए पेस्ट बना लें।

घर में कैसे करें पेडीक्योर

सारी चीजों को मिलाकर तैयार हुए पेस्ट को पैरों पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 5 मिनट तक अपने पैरों को किसी पुराने टूथब्रश की मदद से स्क्रब करते रहें। एड़ी को पैर रगड़ने वाले स्टोन से रगड़कर साफ कर लें। अब पैरों को गुनगुने पानी में भिगो लें और थोड़ी देर बाद फिर से स्क्रब कर लें। पैरों को किसी टॉवल से अच्छी तरह से पोछ लें। अब अपने पैरों में किसी मॉइस्चुराइजर से मसाज करें और फिर कोई खूबसूरत का नेल पेंट लगा लें।

पेडीक्योर के फायदे

इस तरह पेडीक्‍योर करने से आपके पैरों की डेड स्किन निकल जाएगी। इससे टैनिंग भी काफी हद तक दूर हो जाएगी। हफ्ते में एक बार भी इस तरह से पेडीक्योर करेंगे तो पैर एकदम साफ रहें और ब्‍यूटी पार्लर के महंगे पेडीक्योर के पैसे भी आसानी से बच जाएंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement