Saturday, July 27, 2024
Advertisement

स्किन के लिए फायदेमंद है नीम का तेल, झुर्रियों पर लगती है लगाम; जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आपका चेहरा भी मुंहासों से भर गया है, कम उम्र में ही स्किन पर झुर्रियां आ गई हैं तो नीम का तेल लगाएं। नीम का तेल लगाने से आपको कई स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 20, 2024 0:05 IST
स्किन के लिए फायदेमंद है नीम का तेल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्किन के लिए फायदेमंद है नीम का तेल

स्किन केयर को लेकर ज़रा सी लापरवाही आपके चेहरे को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है।खासकर मुँहासे, पिगमेंटेशन और कम उम्र में ही लोग झुर्रियों से बेहद परेशान होते हैं।ऐसे में अपने चेहरे की देखभाल के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहिए। हालांकि कई बार स्किन की बेहतर देखभाल के बाद भी लोगों को चेहरे पर पिंपल्सपिगमेंटेशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी जैसी कई तरह की समस्याएं होती हैं।अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको नीम का तेल कैसे इस्तेमाल करना है इसके क्या फायदे हैं चलिए हम आपको बताते हैं।

एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरीसे भरपूर है नीम का तेल

नीम का तेल पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।नीम के तेल में विटामिन-, अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नीम के तेल में मौजूद ये गुण स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं।

स्किन की इन समस्याओं में नीम का तेल है फायदेमंद

  1. झुर्रियां करें दूर: आजकल ज़्यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही लोगों को झुर्रियां होने लगी है।ऐसे में फाइन लाइन से छुटकारा पाने के लिए आप नीम तेल का इस्तेमाल करें। नाभि में नीम का ऑइल लगाने से आपकी झुर्रियां कम होने लगेंगी। 
  2. पिग्मेंटेड स्किन: पिग्मेंटेड स्किन के लिए नीम का तेल बेहद फायदेमंद है।नाभि में तेल लगाने से आपकी स्किन का पिगमेंटेशन कम होता है।
  3. होंठ होते हैं मुलायम: नाभि में नीम का तेल लगाने से आपके होंठ में मॉइस्चर लौट आता है और वे सॉफ्ट हो जाते हैं।खासकर सर्दियों के मौसम में तो इस तेल का ज़रूर इस्तेमल करें। 
  4. मुंहासों में है फायदेमंद: अगर आपकी स्किन पर मुहांसों की भरमार है तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल करें। कॉटन या रुई के फाहे को नीम तेल में डैब करें अब इसे जहाँ जहाँ एक्ने है वहां वहाँ हल्के हाथों से लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे 

कब लगाएं नीम का तेल?

अब आप सोच रहे होंगे कि नीम तेल के इतने फायदे होते हैं तो इसे किस समय लगाना चाहिए तो चलिए हम आपको बताते हैं। रोज रात को सोने से पहले अपने बिस्तर पर सीधे लेट जाएं और नीम के तेल की दो बूंदें अपनी नाभि पर डालें जब तेल नाभि के अंदर अच्छी तरह से मिल जाए तब नाभि के यहां हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन को बेहद फायदे होंगे। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement