Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी से काले घेरे और चेहरे के दाग-धब्बे होंगे गायब, जानें कैसे बनाएं यह फेस पैक?

स्किन की बेहतरीन देखभाल के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेगुलर यूज़ से आपकी स्किन की चमक देखने लायक होगी। जानें कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 13, 2024 12:33 IST
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

बेदाग़ और निखरी त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण, गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली की वजह से हमारा चेहरा  दाग धब्बों का अड्डा बन जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। ऐसे में स्किन की इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग सलॉन जाकर कई तरह के महंगे महंगे फेशियल कराते हैं। लेकिन कुछ दिनों के बाद स्किन की हालत फिर से खराब हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए मुल्तानी मिट्टी नामक एक अचूक देसी नुस्खा लेकर आए हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन की इन तमाम परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं आप अपने चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक कैसे बनाएं?

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक सामग्री (Multani Mitti Face Pack Ingredients)

1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी, 1 बड़े चम्मच दही, रोज़ वॉटर की बूंदें

मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को अंदर से नरिश कर ठडंक प्रदान करती है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में मौजूद डर्ट और एक्स्ट्रा ऑइल भी खत्म हो जाते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुड़ आपकी स्किन से पिंपल्स और एक्ने को भी दूर कर दाग धब्बों को भी हटाती है। दही आपकी स्किन को डीप क्लेन्ज़िंग करता है। वहीं  रोज़ वाटर आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़ कर पोषण देता है।

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (How to make multani mitti face pack)

  • पहला स्टेप: मुतानी मिटटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें।  अब इस बाउल में आप 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी, 1 बड़े चम्मच दही, रोज़ वॉटर की बूंदें छिडकन। अब इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।

  • दूसरा स्टेप: अब जबकि फेस पैक एकदम स्मूथ हो गया है तो आप इसे अपने चेहरे पर ब्रश या हाथों की मदद से लगाएं। आप इस पैक को पनि गर्दन पर भी लगा सकते हैं।इससे वहां का टैन हट जाएगा।

  • तीसरा स्टेप: आखिरी में, 15 मिनट बाद आप इस फेस पैक को सादे पानी सेधोएं और कॉटन के साफ़ कपड़े से पोछें। इस पैक को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement