Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फॉरेन ट्रिप्स में हो रही है बजट प्रॉब्लम, तो जानिए 1 नहीं बल्कि 6 बजट फ्रेंडली फॉरेन ट्रिप्स के बारे में यहां

विदेश घूमने के लिए पॉकेट ज्यादा ढ़ीली करनी पड़ती है और कई बार फॉरेन ट्रिप इसलिए पूरी नहीं हो पाती। अब अगर आपकी भी यही है समस्या तो दिल छोटा ना करें क्योंकि कुछ विदेशी जमी कम खर्च में भी देती है आपको विदेश घूमने का मौका।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 12, 2022 20:58 IST
foreign trip- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM foreign trip

नई दिल्ली: भारत में पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थल, हिल स्टेशन, समुद्री बीच, नेशनल पार्क, विरासत स्थल और ढेरों नेशनल-इंटरनेशनल इवेंट को देखकर करोड़ों विदेशी पर्यटक भारत खिंचे चले आते हैं। भारत के पर्यटक जब अपने देश का भ्रमण कर लेते हैं तब उन्हें भी लगता है कि विदेश टूर का लुत्फ उठाया जाय! विदेश टूर में होने वाले खर्च को सोचकर मन पर काबू किया जाता है और अनेकों भारतीय विदेश टूर पर जाने से पहले ही पूर्ण विराम लगा देते हैं। भारत के आसपास के देश कम सुंदर नहीं हैं, हमारे पड़ोसी देशों के पर्यटन स्थल भी आपको अचंभित कर सकते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन देशों में घूमने के लिए आपको पॉकेट ज्यादा ढ़ीली करने की जरूरत नहीं पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं उन बजट फ्रेंडली फॉरेन ट्रिप्स के बारे में- 

1. नेपाल -

यह विदेश यात्रा आपके लिए खास हो सकती है क्योंकि यहां वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन पासपोर्ट होना चाहिए। बर्फ की चादर, खूबसूरत मंदिर, एवरेस्ट की चोटी, हिल स्टेशन, बर्दिया नेशनल पार्क, पाटन बोघनाथ स्तूप, गार्डन ऑफ ड्रीम्स और विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर को देखने के लिए अनेकों देश के यात्री यहां आते हैं। आप भी कम खर्च पर यहां के विदेशी पर्यटक बन सकते हैं। वैसे आप चाहें तो नेपाल जाने के लिए फ्लाइट की जगह बाय रोड ट्रेवल कर नेपाल पहुंच सकते हैं। 

2. भूटान -

प्रकृति के गोद में बसा यह पड़ोसी देश अपने शुद्ध पर्यावरण और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां कीचु लखांग, पारो, टाइगर नेस्ट और बौद्ध मठ का दीदार करना आपको अच्छा लगेगा। यहां की यात्रा बहुत ही किफायती है। यात्रा के दौरान भूटान में मात्र प्रतिदिन के हिसाब से 5 हजार रूपये खर्च होते हैं।

3. श्रीलंका  -

यह देश अपने संस्कृति, समुद्री बीच और समुद्री भोजन के लिए विख्यात है। भारत के यात्री यहां खूब जाते हैं। मात्र 7 हजार रूपये प्रतिदिन प्रति यात्री यहां खर्च होता है। श्रीलंका में आप यापुहवा रॉक किला, जाफना किला, श्री महाबोधि स्थल, सिगिरिया रॉक किला घूम सकते हैं।

4. मालदीव -

कम बजट में मालदिव में मरीन एडवेंचर्स करने के लिए जाना फायदे का सौदा है। यह देश पूर्णतः पर्यटन उद्योग पर आश्रित है। समुद्र से संबंधित अनगिनत एडवेंचर्स को आप यहां एन्जॉय कर सकते हैं। यूरोपियन कंट्री की तुलना में यहां बहुत कम रूपये खर्च होते हैं।

5. थाईलैंड -

यदि शांत वातावरण, समुद्री बीच और ऐतिहासिक स्थल आपको पसंद हैं तो इस देश की यात्रा आपको नाखुश नहीं करेगी। दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर यानी अंकोरवाट का मंदिर यहीं है। इसे देखने के लिए हिंदू श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

6. सिंगापुर -

आधुनिक लाइफ स्टाइल, उंची-उंची गगनचुंबी इमारत और चकाचौंध नजारे सिंगापुर की पहचान है। मॉडर्न शॉपिंग मॉल में शॉपिंग करने की ख्वाहिश रखने वाले यात्री यहां की यात्रा कर सकते हैं।   

ये हैं 6 अलग-अलग बजट फ्रेंडली देश जहां आप कम खर्च में अपनी विदेश यात्रा पूरी कर सकते हैं।

Sundarbans: जानवरों के लिए जन्नत कही जाने वाली सुंदरवन की ये आश्चर्यजनक जानकारी खतरनाक होने के साथ है रोचक भी!

Indian Tourist Place: भारतीय होकर भी अपने देश के इन हिस्सों में बिना परमिशन के नहीं घूम सकते आप, जानें कौन सी हैं वो जगहें?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement