Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पिता की मौत के बाद सलोनी ने मां और भाई को संभाला, अब बनी डिप्टी कलेक्टर

सलोनी, खरगोन जिले के झिरन्या की रहने वाली हैं और उन्होंने ‘बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (BBA) की उपाधि हासिल करने के बाद 2018 से मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 27, 2023 19:40 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदौर: कोविड-19 के कारण अपने पिता को खोने वाली 25 वर्षीय सलोनी अग्रवाल ने मध्यप्रदेश की राज्य सेवा परीक्षा 2019 में आठवां स्थान हासिल किया है और वह उप जिलाधिकारी (डिप्टी कलेक्टर) के पद पर चुनी गई हैं। सलोनी ने बताया,"जब मैं राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही थी, तो मेरे पिता का कोविड-19 से निधन हो गया था। पिता के नहीं रहने से घर में सारी चीजें उथल-पुथल हो गई थीं। मुझे अपनी मां और छोटे भाई का ध्यान भी रखना था।"

विपरीत माहौल में की पढ़ाई

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लॉकडाउन के वक्त वह घर में ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाती थीं क्योंकि चारों ओर नकारात्मकता का माहौल था। सलोनी ने कहा, "...लेकिन मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था। मैं कतई पीछे नहीं हट सकती थी इसलिए मैंने अपनी तैयारी जारी रखी और हार नहीं मानी। आज मेरा सपना डिप्टी कलेक्टर बनने का सपना पूरा हो गया है।"

2018 में शुरू की थी तैयारी

सलोनी, खरगोन जिले के झिरन्या की रहने वाली हैं और उन्होंने ‘बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (BBA) की उपाधि हासिल करने के बाद 2018 से मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवा के दौरान वह महिलाओं की बेहतरी के लिए उनकी शिक्षा पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करना चाहेंगी। सलोनी ने कहा, "आप जब एक महिला को शिक्षित करते हैं, तो वह अपने आप को खुद सशक्त कर लेती है।"

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement