Saturday, April 27, 2024
Advertisement

27 साल बाद एमपी के माधव नेशनल पार्क में दहाड़े बाघ, सीएम शिवराज और सिंधिया ने रिलीज किए दो टाइगर

माधव नेशनल पार्क के बलारपुर में बाघों के लिए 4000 हेक्टेयर के 3 बाड़े बनाए गए हैं ।16 फीट की ऊंचाई के इन बाड़ों में अभी लाए गए दो टाइगर रखे जाएंगे।

Anurag Amitabh Reported By: Anurag Amitabh @@anuragamitabh
Updated on: March 11, 2023 0:01 IST
सीएम शिवराज और सिंधिया ने रिलीज किए दो टाइगर- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रिलीज किए दो टाइगर

भोपाल : मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिला मुख्यालय से तकरीबन 12 किलोमीटर दूर बने माधव नेशनल पार्क में 27 सालों बाद बाघों की दहाड़ सुनने को मिली। एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को पार्क में बने बाड़ों में तो टाइगर को रिलीज किया। माधव नेशनल पार्क के बलारपुर में बाघों के लिए 4000 हेक्टेयर के 3 बाड़े बनाए गए हैं ।16 फीट की ऊंचाई के इन बाड़ों में अभी लाए गए दो टाइगर रखे जाएंगे। क्योंकि यह बाघ मध्यप्रदेश के ही दूसरे पार्कों से लाए गए हैं इसलिए इन्हें एकांतवास में नहीं रखा जाएगा।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता के नाम पर पार्क

दरअसल, कांग्रेस के दिग्गज नेता और ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता के नाम पर यह पार्क बना है । आज उनकी 78 वी जयंती भी है इस मौके पर इन बाघों को रिलीज किया गया।

 इस दौरान यहां पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा समेत मंत्री यशोधरा राजे वन मंत्री विजय शाह प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया सांसद के पी यादव भी मौजूद रहे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रिलीज किए दो टाइगर

Image Source : इंडिया टीवी
सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रिलीज किए दो टाइगर

पहले यहां पर तीन बाघ छोड़े जाने थे लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व से आने वाली तीसरी बाघिन गुरुवार को गायब हो गई थी जिसे रेस्क्यू टीम पकड़ने में असफल रही ऐसे में बांधवगढ़ से लाई गई बाघिन और सतपुड़ा से लाया गया बाघ को पार्क में रिलीज किया गया।

15 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा 

 बाघ मध्यपदेश के दूसरे टाइगर रिजर्व से आए हैं इसीलिए वातावरण का खास असर नहीं पड़ेगा लेकिन फिर भी अगले 15 दिनों तक उन्हें निगरानी में रखा जाएगा उसके बाद उन्हें पार्क में खुला छोड़ा जाएगा ताकि वह अपनी टेरिटरी चिन्हित कर सकें। बाघ अपना कुनबा बढ़ा सके इसलिए एक बाघ और एक बाघिन को यहां पर छोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें:
ताजा सर्वे: 72% लोग पीएम मोदी को मानते हैं सबसे प्रभावशाली, जानिए राहुल गांधी के पक्ष के कितने फीसदी लोगों ने रखी राय

काले-पीले ब्रेकर से गाड़ी के गुजरने पर क्यों आती है इतनी आवाज? जानें इसकी वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement