Friday, April 26, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश लीडरशिप समिट में शामिल हुए CM मोहन यादव, बताया क्यों है जरूरी

एमपी के सीएम मोहन यादव मध्य प्रदेश लीडरशिप समिट में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने समय-समय पर मंत्रि-परिषद के सदस्यों के प्रशिक्षण को भी जरूरी बताया। साथ ही इससे जनता को होने वाले लाभ की भी जानकारी दी।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: February 03, 2024 22:15 IST
मध्य प्रदेश लीडरशिप समिट में शामिल हुए CM मोहन यादव।- India TV Hindi
Image Source : MOHAN YADAV (X) मध्य प्रदेश लीडरशिप समिट में शामिल हुए CM मोहन यादव।

भोपाल: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान में मध्य प्रदेश लीडरशिप समिट में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने मंत्रि-परिषद के दो दिवसीय प्रशिक्षण और ओरिएंटेशन कार्यक्रम को भी संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राज्य की मंत्रि-परिषद के निर्णय से प्रदेश की समूची जनता प्रभावित होती है, इसलिए मंत्रि-परिषद के सदस्यों का समय-समय पर प्रशिक्षण आवश्यक है। प्रशिक्षण से शासन की बारीकियां सीखने का अवसर मिलेगा, जिससे प्रशासन में कसावट आयेगी और इसका सीधा लाभ मंत्रि-परिषद के निर्णयों के जरिए प्रदेश की जनता को मिलेगा।

मंत्रि-परिषद का बढ़ेगा आत्मविश्वास

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रशिक्षण से मंत्रि-परिषद के सदस्यों को भारत सरकार के मंत्रालयों और राज्य सरकार के विभागों के साथ तालमेल और समन्वय को सीखने का अवसर मिलेगा। वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि और नीति आयोग के विशेषज्ञों के उद्बोधन से मंत्रि-परिषद का आत्मविश्वास बढ़ेगा। इससे न सिर्फ शासन में बल्कि व्यक्तिगत जीवन को भी अनुशासित और सफल बनाने में मदद मिलेगी। 

शासन के नेतृत्व में कुशलता पर रखे विचार

समिट के पहले दिन जन-प्रतिनिधियों के ओरिएंटेशन के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि और नीति आयोग के विशेषज्ञों के उद्बोधन के विभिन्न सत्र आयोजित हुए। वहीं मध्यप्रदेश लीडरशिप समिट के पहले दिन रामभाऊ म्हाळगी प्रबोधनी संस्थान के कार्यकारी संचालक डॉ. जयंत कुलकर्णी ने प्रशिक्षण की रूपरेखा और आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा, श्री शिवप्रकाश और श्री वी. सतीश ने शासन में नेतृत्व और कुशलता पर अपने विचार रखें। 

कई विषयों पर हुए उद्बोधन

वहीं अंतिम सत्र में “आकांक्षाएं एवं संकल्प भारत सरकार की अहम पहल’’ विषय पर आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत नीति आयोग के श्री आनंद शेखर ने बताया कि नीति आयोग मध्य प्रदेश के साथ मिलकर 4 डिस्टिंक्ट एरिया में कार्य कर रहा है। सतत विकास के लक्ष्य जिसका नीति आयोग कस्टोडियन है, उसमें मध्यप्रदेश के साथ मिल कर दिनों दिन प्रगति की जा रही है। साथ ही “तनाव प्रबंधन’’ पर डॉ. विक्रांत तोमर का उद्बोधन हुआ।

दूसरे दिन होने हैं ये कार्यक्रम

वहीं लीडरशिप समिट के दूसरे दिन 4 फरवरी को सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे तक विभिन्न सत्रों का आयोजन होगा। इनमें “विधायी कार्य-प्रणाली’’, “अवसर एवं चुनौतियां’’, “आकांक्षाएं एवं संकल्प-भारत सरकार की अहम पहल’’ एवं “प्रौद्योगिकी एवं सुशासन’’ विषय पर सत्रों का आयोजन होगा। इन सत्रों को विधानसभा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, श्वेता सिंह, डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, नगरीय आवास एवं विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें- 

माता-पिता के सामने नाबालिग से गैंगरेप मामले में चला बुलडोजर, आरोपियों के घर जमींदोज

मटर की फसल में करता था गांजे की खेती, पुलिस ने 64 किलो माल के साथ किया गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement