मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भूकंप, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

मध्यप्रदेश के ग्वालियर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ये भूकंप ग्वालियर से 28 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आया है। ग्वालियर के पास ये भूकंप सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर महसूस किया गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 24, 2023 11:29 IST
मध्यप्रदेश में भूकंप के झटके- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE मध्यप्रदेश में भूकंप के झटके

मध्यप्रदेश के ग्वालियर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ये भूकंप ग्वालियर से 28 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आया है। ग्वालियर के पास ये भूकंप सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर महसूस किया गया। भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र ने ग्वालियर के पास आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 मापी है।

दिल्ली, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके

गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार को ही अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे। शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया था। हालांकि इस भूकंप में जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली। भूकंप के झटकों के बाद रात को दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। 

पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भूकंप से 21 लोगों की मौत
बता दें कि मंगलवार रात को आए भूकंप में भारत में तो कोई नुकसान नहीं हुआ लेकिन पड़ोसी देश में ये भूकंप कई सारी जानें ले गया। पाकिस्तान के ज्यादातर इलाकों और पड़ोसी देश अफगानिस्तान को इस सप्ताह की शुरूआत में प्रभावित करने वाले 6.5 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर बृहस्पतिवार को 21 हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि सुदूर इलाकों से और आठ लोगों के मरने की सूचना है। दक्षिण एशिया में मंगलवार को आए भूकंप से अफगानिस्तान में 10 जबकि पाकिस्तान में 11 लोगों की मौत हुई है। सैकड़ों मकानों की छतें गिरने से 130 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है। सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुआ है जो अफगानिस्तान की सीमा से सटा हुआ है। 

 

ये भी पढ़ें-

दिव्यांका त्रिपाठी को भूकंप के झटके से आया मजा, एक्ट्रेस का वीडियो देख भड़के यूजर्स

दिल्ली-NCR के बाद आज मणिपुर में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई इतनी तीव्रता
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन