Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के शुरुआत की तारीख सामने आई, इस दिन सभी विधायक लेंगे शपथ

बुधवार को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शपथ ले लिया है। अब जल्द ही विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए प्रोटेम स्पीकर की भी नियुक्ति कर दी गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 14, 2023 20:45 IST
मध्य प्रदेश विधानसभा।- India TV Hindi
Image Source : FILE मध्य प्रदेश विधानसभा।

मध्य प्रदेश में बुधवार को नए मुख्यमंत्री मोहन यादव का शपथ ग्रहण समारोह भव्य तरीके से आयोजित किया गया। इस समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, सीएम योगी समेत कई दिग्गज नेता पहुंचे थे। सीएम मोहन यादव के साथ ही जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली थी। वहीं, अब राज्य की नई विधानसभा के पहले सत्र की तारीख भी सामने आ गई है। बता दें कि पहले सत्र में ही सभी नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे और सदन के अन्य आवश्यक कामकाज निपटाए जाएंगे। 

इस तारीख से सत्र की शुरुआत

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र की शुरुआत 18 दिसंबर की तारीख यानी की सोमवार से शुरू होगी। ये सत्र 21 दिसंबर को समाप्त होगा। सत्र के दौरान सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और सदन के कामकाज का निपटारा किया जाएगा। बता दें कि, विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 230 सीट में से 163 सीट हासिल करके राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी है। वहीं, कांग्रेस 66 सीटों के साथ मुख्य विपक्षी दल होगी। एक सीट भारत आदिवासी पार्टी के विधायक की है। 

ये होंगे प्रोटेम स्पीकर

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के लिए भाजपा के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। गोपाल भार्गव नए विधायकों को पद की शपथ दिलाने और छोटे सत्र के दौरान सदन के कामकाज का संचालन करने का कार्य करेंगे। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। दरअसल, प्रोटेम स्पीकर एक अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष होता है जिसे नियमित स्पीकर के न होने पर सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए एक सीमित समय के लिए नियुक्त किया जाता है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- सीएम पद छोड़कर गांव पहुंचे शिवराज, खेतों में ट्रैक्टर चलाया-बुआई की, देखें Video

ये भी पढ़ें- मोहन यादव भी बने 'बुलडोजर सीएम', BJP कार्यकर्ता का हाथ काटने वाले के घर पर कार्रवाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement