Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: राज्यपाल लालजी टंडन बोले- Aarogya Setu App Coronavirus से बचाव का सुरक्षा कवच

राज्यपाल टंडन ने कहा कि हमारा देश ऐसा है जिसने अनेक प्रतिकूलताओं और महामारियों की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। इस बार भी ऐसा होगा।

Anurag Amitabh Written by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: May 04, 2020 22:24 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश: राज्यपाल लालजी टंडन ने बोले- Aarogya Setu App Coronavirus से बचाव का सुरक्षा कवच

भोपाल. केंद्र सरकार ने देशवासियों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की अपील की है। विभिन्न राज्यों में भी राज्य सरकारें ऐसी अपील कर रही हैं। सोमवार को मध्य प्रदेश राज्य भवन में राज्यपाल लालजी टंडन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजभवन के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवच है। वायरस से बचाव के लिए व्यक्तिगत दूरी की सावधानियों को आदत बनाना समय की माग है।

'कोरोना से डरना नहीं लड़ना है'

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना से डरना नहीं लड़ना है। इस संकल्प के साथ जीवन के लिए आत्म नियंत्रण और आत्म संयम ही मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि कोरोना के साथ जीने की कला को सीखना होगा। नई सामाजिक और कार्य संस्कृति विकसित करनी होगी। प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत दूरी और भीड़ में एकत्रित नहीं होने का संकल्प ले।

राजभवन में काम कर रहे हैं 30 फीसदी कर्मचारी

उन्होंने राजभवन के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह आई.सी.टी. तकनीक के नवाचार करते हुए कार्यालयीन कार्य संस्कृति का विकास किया जाना चाहिए। राज्यपाल को बताया गया कि राजभवन में 30 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के रोस्टर का पालन किया जा रहा है।

'कोरोनावायरस को हराएगा हमारा देश'

राज्यपाल टंडन ने कहा कि हमारा देश ऐसा है जिसने अनेक प्रतिकूलताओं और महामारियों की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। इस बार भी ऐसा होगा। इस विश्वास और संकल्प के साथ स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का गम्भीरता के साथ पालन करना, हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में हमारी भूमिका का आइना आरोग्य सेतु ऐप है। यह हमें बताएगा कि हमारी क्या स्थिति है। ऐप हमारी आशंका और भ्रांतियों को दूर करने के साथ ही संक्रमण की अवस्था में आवश्यक सुविधाएं और सहूलियत उपलब्ध कराने में भी सहयोग करेगा।

'रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी आवश्यक'

उन्होंने कहा कि नोवल कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी आवश्यक है। भारतीय ज्ञान परम्परा में हर घर पर उपलब्ध सामग्री से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के तरीके बताए गए हैं। आवश्यकता उनके पालन के लिए संकल्पित होने की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इन विषम परिस्थितियों में निरन्तर गम्भीर मॉनीटरिंग और गहन चिंतन कर रहे हैं। उनके प्रयासों का परिणाम है कि विशाल स्वरूप वाले हमारे देश में संक्रमण और उसके प्रभावों के आंकड़े नियंत्रण में हैं। 

'वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों ने भी डाउनलोड किया Aarogya Setu App'

राज्यपाल के सचिव श्री मनोहर दुबे ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप को मोबाईल के प्ले स्टोर में जाकर राजभवन में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों ने कार्यक्रम के दौरान डाऊन लोड किया। घर पर उपस्थित कर्मचारियों को भी ऐप को स्वयं एवं परिजनों सहित डाऊन लोड कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजभवन में उन्हीं को प्रवेश देने की व्यवस्था की जा रही है जिनके मोबाईल में आरोग्य सेतु ऐप डाऊन लोड होगा। आईटी प्रभारी श्री जितेन्द्र पाराशर ने बताया कि वीडियो कांफ्रेस का संचालन राजभवन के एन.आई.सी. केन्द्र के द्वारा किया गया।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement