Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बाबा बागेश्वर के आरोप के बाद हिंदू संगठनों का हंगामा, भोपाल में आदिवासियों को लालच देकर बनाया जा रहा ईसाई, FIR दर्ज

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सटे रातीबड़ इलाके के गांव केकड़िया में रविवार रात आदिवासी समुदाय का धर्म परिवर्तन कराने को लेकर आदिवासी समुदाय ने जमकर हंगामा किया।

Anurag Amitabh Reported By: Anurag Amitabh @@anuragamitabh
Updated on: February 06, 2023 22:02 IST
धर्मांतरण को लेकर भोपाल में हंगामा- India TV Hindi
धर्मांतरण को लेकर भोपाल में हंगामा

मध्य प्रदेश: बाबा बागेश्वर के ईसाई समुदाय द्वारा धर्मांतरण कराने के आरोपों के बाद राजधानी भोपाल में भी हिंदू संगठनों ने आदिवासियों के धर्मांतरण करने का आरोप लगाया। हिंदू संगठनों ने बीमारियां ठीक कराने, नौकरी दिलाने और हिंदू धर्म का विरोध कर ईसाई बनाने का आरोप लगाया है। भोपाल से सटे रातीबड़ इलाके के गांव केकड़िया में रविवार रात आदिवासी समुदाय का धर्म परिवर्तन कराने को लेकर आदिवासी समुदाय ने जमकर हंगामा किया। 

आदिवासी समुदाय का आरोप है कि गांव में रहने वाला हीरालाल भिलाला आदिवासी समुदाय के लोगों को बीमारियां खत्म करने की बात और नौकरी का लालच देकर धर्म परिवर्तन करवा रहा है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

'पूजा-पाठ करना छोड़ने की बात कर रहे थे'

दरअसल, हिंदू संगठन टाइगर फोर्स के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र सिंह तोमर का आरोप है कि लंबे समय से यहां पर आदिवासियों को लालच देकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। रविवार को सूचना मिलने पर वहां पहुंचे तब हीरालाल भिलाला और उसके लोग आदिवासियों से हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई में आने की और शैतानो की मूर्ति फेंककर पूजा-पाठ करना छोड़ने की बात कर रहे थे।

'राजधानी में ही खुलकर धर्म परिवर्तन करा रहे'

वहीं, बीजेपी के रातीबड़ मंडल अध्यक्ष मनोज कामवार बताते हैं कि ईसाइयों के हौसले इस कदर बढ़ गए हैं कि राजधानी में ही खुलकर धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। उन्होने कहा कि हमने FIR करा दी है, लेकिन अगर बड़ी कार्रवाई और धर्मांतरण नहीं रुका, तो हम बड़ा आंदोलन करेंगे। वहीं, मामला संवेदनशील होने के चलते पुलिस कुछ भी खुलकर बोलने से बच रही है, लेकिन बता रही है कि मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 3, 4 और पांच के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें-

तुर्की में अब लाशों का हिसाब रखना हो रहा मुश्किल, मौत का आकंड़ा पहुंचा 2,300 के पार

रूस से जल्द भारत आएगी एस-400 मिसाइल की तीसरी खेप, तनाव में चीन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement