Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की हुई मौत, जानिए क्या है वजह

हाल ही में 18 फरवरी को कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए हैं। जिसके बाद चीतों का कुनबा 20 हो गया था। लेकिन अब केवल 19 चीते ही रह गए हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 27, 2023 20:23 IST
Madhya Pradesh, Kuno National Park- India TV Hindi
Image Source : FILEQ नामीबिया से लाए गए चीतों में से एक की हुई मौत

भोपाल: पिछले साल सितंबर महीने की 17 तारीख को देश के इतिहास में एक सुनहरा पन्ना दर्ज किया गया था। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा था। यह चीते अफ़्रीकी देश नामीबिया से लाए गए थे। पीएम मोदी ने कुल आठ चीते पाकर में छोड़े थे। अब खबर आ रही है कि इनमें से चीते की मौत हो गई है। 

मादा चीते को किडनी में थी समस्या 

बताया जा रहा है कि मृतक चीता मादा है और इसका नाम साशा था। वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रही थी। साशा की 24 जनवरी को तबीयत अचानक खराब हो गई थी।  वह डिहाईड्रेशन और किडनी की समस्या से पीड़ित थी। साशा का मेडिकल टीम लगातार इलाज कर रही थी। शुरुआत में साशा को आराम मिल गया था लेकिन आज अचानक साशा की मौत हो गई। हालांकि इसकी अब तक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

19 चीतों का ही रह गया कुनबा 

हाल ही में 18 फरवरी को कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए हैं। जिसके बाद चीतों का कुनबा 20 हो गया था। लेकिन इस बीच लंबे वक्त से बीमार मादा चीता साशा ने दम तोड दिया, जिसके बाद कुनबे की संख्या में केवल 19 चीते ही रह गए हैं। साशा की तबीयत को देखते हुए डॉक्टरों की एक विशेष टीम को बुलाया गया था जो लगातार साशा की सेहत पर नजर बनाए हुए थे। नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के एक्सपर्ट्स से भी इस मामले में बात की गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement