Sunday, June 16, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश: नर्सिंग कॉलेज घोटाले के बाद सरकार ने बदली पूरी प्रक्रिया, अब राज्य स्तर पर होगी परीक्षा

केंद्र के नए नर्सिंग एक्ट के तहत राज्य में आयोग गठित होगा। अब नए नर्सिंग कालेज की मान्यता भी राष्ट्रीय आयोग देगा। नर्सिंग कालेज घोटाले में शामिल अधिकारियों को बर्खास्त किया जाएगा।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Shakti Singh Updated on: May 25, 2024 23:42 IST
Mohan Yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI मोहन यादव

मध्यप्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाले के बाद राज्य सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। सीएम डॉ. मोहन यादव ने बैठक के बाद लिया कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई है। अब इंजीनियरिंग-मेडिकल की तर्ज पर नर्सिंग की परीक्षा भी राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी। केंद्र के नए नर्सिंग एक्ट के तहत राज्य में आयोग गठित होगा। अब नए नर्सिंग कालेज की मान्यता भी राष्ट्रीय आयोग देगा। नर्सिंग कालेज घोटाले में शामिल अधिकारियों को बर्खास्त किया जाएगा। नर्सिंग काउंसिल के तत्कालीन रजिस्ट्रार और सचिव पर भी कारवाई होगी। 

मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाले मामले में भोपाल में सीबीआई के दो अधिकारियों पर भी कार्रवाई की गई है। दिल्ली सीबीआई की टीम ने जांच के बाद उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इसके बाद दोनों सीबीआई के अधिकारियों को पद से बर्खास्त कर दिया गया है। नर्सिंग कॉलेज की मान्यता से जुड़े हुए कुछ और लोगों पर भी एफआईआर दर्ज की गई है।

क्या है मामला?

मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज की मान्यता को लेकर गड़बड़ियों के बाद इस पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट की देख रेख में की जा रही थी। स्थानीय स्तर पर सीबीआई के जिन अधिकारियों को जांच का जिम्मा सौंपा गया था। उन अधिकारियों ने रिश्वत ली। इसके बाद दिल्ली सीबीआई की टीम ने उन पर कार्रवाई की और अब यह पूरा मामला जांच के दायरे में है। जांच में अब तक सामने आया है कि कागजों पर चल रहे हैं नर्सिंग कॉलेज से पैसे का लेनदेन कर उनको मान्यता दी गई। ऐसे करीब 159 कॉलेज है जो जांच के दायरे में हैं।

(भोपाल से अनुराग अमिताभ की रिपोर्ट)

राजकोट के TRP गेमिंग जोन में भीषण आग लगने से 24 लोग जिंदा जले, शवों को पहचानना हुआ मुश्किल

बचा लो साहब...मेरी बिगड़ैल पत्नी मुझे मार डालेगी, थाने में पति ने लगाई गुहार, जानें पूरा मामला-VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement