Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के 9 नए मामले आए, इंदौर ने पार किया महामारी के खिलाफ अहम पड़ाव

राज्य में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर ने महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन का अहम पड़ाव शुक्रवार को पार कर लिया। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 13, 2021 21:21 IST
Madhya Pradesh sees 9 new COVID-19 cases; active infections at 103- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए।

भोपाल: मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,92,007 तक पहुंच गयी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मौत नहीं हुई है और राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 10,514 है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 103 मरीज उपचाराधीन हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 7,92,007 संक्रमितों में से अब तक 7,81,390 मरीज स्वस्थ हो गये हैं। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को 58,520 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए गये। इसी के साथ प्रदेश में अब तक 3,68,57,234 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुके हैं। 

इस बीच राज्य में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर ने महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन का अहम पड़ाव शुक्रवार को पार कर लिया। अधिकारियों के मुताबिक सात महीनों के अभियान के बाद शहर में सभी लक्षित लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है। 

इंदौर नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया, "हमने शहरी क्षेत्र के 18.81 लाख पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया था। अब तक हम शहर के 18.82 लाख नागरिकों को वैक्सीन की पहली खुराक दे चुके हैं।" पाल ने कोविड-19 के खिलाफ इस उपलब्धि का श्रेय इंदौर के नागरिकों की जागरूकता को देते हुए उनसे अपील की कि वे तय समय पर वैक्सीन की दूसरी खुराक भी लगवाएं। 

अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी और पहले दौर में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 1,53,021 मरीज मिले हैं। इनमें से 1,391 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। हालांकि, महामारी की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने पर इन दिनों जिले में रोजाना मिलने वाले नये संक्रमितों की तादाद इकाई अंक पर सिमट गई है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement