Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

कमलनाथ कुछ बड़ा करने वाले हैं? धीरे-धीरे भाजपा में खिसकते जा रहे छिंदवाड़ा के बड़े नेता

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ के अगले राजनीतिक कदम के बारे में अटकलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच उनके गढ़ छिंदवाड़ा के कई बड़े नेता भाजपा में शामिल हो गए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 22, 2024 8:53 IST
kamalnath- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम मोहन यादव समेत बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के साथ कांग्रेस नेता कमलनाथ

कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के अगले राजनीतिक कदम पर संशय के बीच, उनके गढ़ छिंदवाड़ा जिले से पार्टी के कई नेता बुधवार को भाजपा में शामिल हो गये। भाजपा में उनका स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि कई लोग चिंतित महसूस कर रहे हैं और वे आने वाले दिनों में भाजपा में शामिल होंगे। सीएम यादव की मौजूदगी में भाजपा में शामिल होने वाले कांग्रेसियों में प्रदेश कांग्रेस महासचिव उज्ज्वल सिंह चौहान, पार्षद, सरपंच, जनपद सदस्य और कार्यकर्ता शामिल थे। लेकिन इसको लेकर कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी भगोड़ों से प्रभावित नहीं होती है। 

छिंदवाड़ा जीतने की कवायत में भाजपा

सीएम मोहन यादव ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "बहुत से लोग चिंतित महसूस कर रहे हैं। आज नहीं तो कल, वे भाजपा परिवार में शामिल होंगे। दुनिया में कोई भी ऐसा होने से नहीं रोक पाएगा।" उन्होंने लोगों से छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने की भी अपील की। बता दें कि छिंदवाड़ा का प्रतिनिधित्व पूर्व में 9 बार कमलनाथ ने किया है , लेकिन वर्तमान में यह सीट उनके बेटे नकुल नाथ के पास है। यह एकमात्र ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जिसे भाजपा 2019 के चुनावों में कांग्रेस से छीनने में विफल रही। उस चुनाव में भाजपा ने 29 में से 28 सीट जीतकर मध्य प्रदेश में जीत हासिल की थी। 

पांढुर्णा जिले के 1,500 कांग्रेसी भाजपा में शामिल

छिंदवाड़ा जिला भाजपा अध्यक्ष ने दावा किया कि नव निर्मित पांढुर्णा जिले के 700 से अधिक कार्यकर्ताओं समेत 1,500 कांग्रेसी भाजपा में शामिल हुए। भाजपा में नए शामिल होने वालों में पांढुर्ना नगर पालिका अध्यक्ष संदीप घाटोड़े, नगर पालिका पार्षद, पांढुर्ना जिला जनपद सदस्य, 16 सरपंच और अन्य शामिल हैं। पांढुर्णा छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 7 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। सीएम यादव ने कहा, "मैं (विधानसभा चुनाव में) 163 सीट के जनादेश के साथ भाजपा को सत्ता में लाने के लिए मध्य प्रदेश की जनता को धन्यवाद देने के लिए आज छिंदवाड़ा आया हूं।" 

सीएम यादव ने 104 करोड़ की दी सौगात

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 104 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। यादव ने कहा, "दुनिया की कोई भी ताकत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश को विकास करने से नहीं रोक पाएगी। यह मोदी और भाजपा सरकार का समय है। यह गरीबों की सरकार है। केवल मोदी के कारण ही देश में 25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी से बाहर आ सके, जिनमें मध्य प्रदेश के 2.5 करोड़ लोग भी शामिल हैं।" सीएम यादव ने इमलीखेड़ा हवाई पट्टी से जनसभा स्थल तक जन आभार यात्रा भी निकाली। 

कमलनाथ की भाजपा में शामिल होने की अटकलें

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता आनंद बख्शी ने कहा कि अगर कुछ कार्यकर्ता दूसरी पार्टियों में चले जाते हैं तो पार्टी और संगठन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, "हालांकि, सवाल यह है कि ऐसे लोगों की अन्य पार्टियों में क्या स्थिति होगी? उन्हें कांग्रेस संगठन से ताकत मिली है।" कमलनाथ के अगले राजनीतिक कदम के बारे में अटकलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं, भले ही पार्टी के नेता इस बात पर ज़ोर दे रहे थे कि वह सबसे पुरानी पार्टी के साथ बने रहेंगे जिसने उनके राजनीतिक करियर को आकार दिया। कांग्रेस महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कमल नाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलें सच नहीं हैं और दावा किया कि ऐसी बातें मीडिया और भगवा पार्टी की उपज हैं। पार्टी के एक नेता ने कहा था कि कमलनाथ दो मार्च को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने के बाद राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग लेंगे। विशेष रूप से, कमलनाथ और अन्य नेता एक दिन पहले यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक में शामिल हुए थे। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement