Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कितनी संपत्ति के मालिक हैं मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव?

भाजपा ने मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने बताया है कि मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। आइए हम आपको बताते हैं कि उनके पास कितनी संपत्ति है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: December 11, 2023 17:38 IST
मोहन यादव- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मोहन यादव

मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है। भाजपा ने यह जिम्मेदारी मोहन यादव को दी है। यह फैसला आज भोपाल में हुई विधायक दल की बैठक के बाद लिया है। आपको बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा था। आइए आज हम आपको बताते हैं कि मोहन यादव कौन हैं और उनके पास कितनी संपत्ति है।

मोहन यादव के बारे में जानकारी

बता दें कि मोहन यादव को 41 वर्ष की मेहनत के बाद मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है। मोहन यादव 2013 में पहली बार विधायक बनें। इस बाद साल 2018 में एक बार फिर भाजपा ने उनपर भरोसा जताया और उन्होंने इस भरोसे को सही साबित करते हुए एक बार फिर से जीत हासिल की। उज्जैन दक्षिण से विधायक रहे मोहन यादव को साल 2020 में भी मंत्री पद मिला। मोहन यादव एक ऐसे नेता हैं जिनकी गिनती मध्य प्रदेश के अमीर नेताओं में की जाती है। साल 2018 में भी टॉप-3 अमीर नेताओं में मोहन यादव दूसरे नंबर पर थे।

मोहन यादव की संपत्ति

चुनाव से पहले मोहन यादव की तरफ से दाखिल किए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पूरे परिवार के पास कुल 42 करोड़ रुपये की चल और अचल दोनों तरह की संपत्ति है। बता दें कि करीब 10 करोड़ की संपत्ति की बढ़ोतरी पिछले 5 सालों में ही हुआ है। तो वहीं उनके पास 9 करोड़ की देनदारी भी है। हलफनामे के मुताबिक मोहन यादव के पास 1.41 लाख रुपये कैश के रूप में मौजूद है। तो वहीं उनकी पत्नी के पास 3.38 लाख रुपये कैश मौजूद है। मोहन यादव की पत्ती के अलग-अलग बैंकों में खाते हैं। उन सभी खातों में मौजूद पैसों की बात करें तो उनके पास 28,68,044 रुपये हैं। आपको बता दें कि मोहन यादव की कुल आय 19,85,200 रुपये है। वहीं उनकी पत्नी सीमा यादव की कुल आय 13,07,000 रुपये है।

23 लाख रुपये का सोना

मोहन यादव ने अपने हलफनामे में खुद और परिवार के पास मौजूद सोने की भी जानकारी दी है। इसके मुताबिक उनके पास करीब 8 लाख रुपये का सोना है। इसके साथ ही उनकी पत्नी के पास 15.78 लाख रुपये की ज्वेलरी है।

करोड़ों की जमीन के हैं मालिक

मोहन यादव द्वारा चुनाव से पहले दायर हलफनामे के मुताबिक उनके पास करीब 15 करोड़ रुपये की ऐसी जमीन है जिनपर खेती की जाती है। वहीं उनके पास उज्जैन में एक करीब 1 करोड़ रुपये का एक प्लॉट भी है। अगर हम उनकी पत्नी के पास मौजूद जमीन की बात करें तो उनके पास 6 करोड़ को दो लैंड हैं और साथ ही साथ 6 करोड़ से अधिक के घर और फ्लैट है।

मोहन यादव का क्रिमिनल रिकॉर्ड

अगर हम क्रिमिनल रिकॉर्ड की बात करें तो मोहन यादव के खिलाफ किसी भी थाने में किसी भी प्रकार का कोई भी मुकदमा नहीं चल रहा है। उन्होंने अपने हलफनामा में यह भी बताया कि किसी भी न्यायालय द्वारा उन्हें किसी भी मामले में दोषी सिद्ध नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें-

कौन हैं मोहन यादव? जिन्हें मध्य प्रदेश का सीएम बनाकर भाजपा ने सभी को चौंकाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे मोहन यादव, 2 डिप्टी CM और स्पीकर के नाम का भी किया गया ऐलान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement