MP news: "मध्य प्रदेश में हो रहे आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार", कमलनाथ का बीजेपी पर वार

MP News: वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि देशभर में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मध्य प्रदेश में हो रहे हैं, जहां जनजातीय(आदिवासी) समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 09, 2022 15:55 IST
Former Madhya Pradesh CM Kamal Nath(File Photo)- India TV Hindi News
Image Source : PTI Former Madhya Pradesh CM Kamal Nath(File Photo)

Highlights

  • देश में आदिवासियों की सबसे बड़ी आबादी मध्य प्रदेश में है: कमलनाथ
  • "भाजपा के 18 साल के शासन की असली तस्वीर सबके सामने है"
  • "आदिवासी समुदाय का नौजवान रोजगार या व्यवसाय का मौका चाहता"

MP News: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर मंगलवार को जमकर निशाना  साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि देशभर में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मध्य प्रदेश में हो रहे हैं, जहां जनजातीय(आदिवासी) समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है। कमलनाथ ने विश्व आदिवासी दिवस पर इंदौर से करीब 35 किलोमीटर दूर पातालपानी में जनजातीय समुदाय के शहीद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी टंट्या भील के मंदिर में पूजा-अर्चना की। कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य में 14 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता।

"मौजूदा सराकार ने विश्व आदिवासी दिवस की छुट्टी को रद्द किया"

एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस अवसर पर कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा, “पूरे देश में आदिवासियों की सबसे बड़ी आबादी मध्य प्रदेश में है, लेकिन मुझे दुख है कि इस समुदाय पर देशभर में सबसे ज्यादा अत्याचार भी मध्य प्रदेश में ही होता है।” कमलनाथ ने कहा कि उनकी अगुवाई वाली राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस पर मध्य प्रदेश में छुट्टी घोषित की थी। इसको लेकर भी उन्होंने आरोप लगाया कि मौजूदा भाजपा सरकार ने इस अवकाश को रद्द कर दिया। 

आदिवासी नौजवान रोजगार के लिए भटक रहे

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि सूबे में भाजपा के 18 साल के शासन की असली तस्वीर सबके सामने है और आदिवासी समुदाय के नौजवान रोजगार के लिए भटक रहे हैं। उन्होंने कहा, “आदिवासी समुदाय का नौजवान कोई ठेका या कमीशन नहीं चाहता। वह तो रोजगार या व्यवसाय का मौका चाहता है।” कमलनाथ ने सत्तारूढ़ भाजपा को चुनौती देते हुए दावा किया कि राज्य में 14 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता।

raju-srivastava