MP News: अब इस ट्रेन से आसानी से भोपाल और जबलपुर के प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

MP News:'विस्टाडोम कोच' ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह बनाएगा, बल्कि यादगार भी बनाएगा। ये ऐसे डिब्बे हैं जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं। प्रकृति प्रेमी इस कोच से यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

Reported By : PTI Written By : Shashi Rai Published on: August 17, 2022 8:55 IST
Representative image- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टा डोम कोच जोड़ा गया
  • इस कोच में चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं
  • प्रकृति प्रेमी इस कोच से यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे

MP News: भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में मंगलवार को विस्टा डोम कोच जोड़ा गया। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश में पहली बार किसी ट्रेन में विस्टा डोम का इस्तेमाल किया गया है। प्रदेश सरकार के मंत्रियों उषा ठाकुर और विश्वास सारंग ने यहां कमलापति रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखायी। पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव शिवशेखर शुक्ला ने कहा कि इस कोच के लगने के बाद पर्यटक दोनों शहरों के बीच पहाड़ी क्षेत्रों, नदियों और अन्य प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन की शुरुआत हुई। कोट में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें हैं। 

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

विस्टाडोम कोच ( vistadome Coach) गाड़ी संख्या 12061 रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में रानी कमलापति स्टेशन से  दिनांक 16 अगस्त से और गाड़ी संख्या 12062 जबलपुर-रानी कमलापति जनशताब्दी एक्सप्रेस में जबलपुर स्टेशन से दिनांक 17 अगस्त से लगने लगेगा। जनशताब्दी एक्सप्रेस दोनों दिशाओं में रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और मदन महल स्टेशन पर रुकेगी। 

जबलपुर तक इतना होगा किराया

विस्टाडोम कोच का किराया रानी कमलापति स्टेशन से होशंगाबाद तक 690 रुपये, इटासी तक 705 रुपये, पिपरिया तक 870 रुपये, गाडरवारा तक 1020 रुपये, नसिंहपुर तक 1150 रुपये, श्रीधाम तक 1230 रुपये, मदनमहल तक 1365 रुपये, और जबलपुर स्टेशन तक 1390 रुपये निर्धारित किया गया है। 

कोच में क्या-क्या हैं सुविधाएं?

'विस्टाडोम कोच' ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह बनाएगा, बल्कि यादगार भी बनाएगा। ये ऐसे डिब्बे हैं जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं। प्रकृति प्रेमी इस कोच से यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन