Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नंदनी अग्रवाल बनीं दुनिया की सबसे यंगेस्ट महिला CA, बनाया रिकॉर्ड; देखें VIDEO

नंदिनी अग्रवाल मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर मुरैना की रहने वाली हैं। नंदिनी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट माना है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 02, 2023 15:05 IST
नंदनी अग्रवाल - India TV Hindi
नंदनी अग्रवाल

मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर मुरैना की नंदनी अग्रवाल ने देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया है। नंदिनी अग्रवाल दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट यानी CA बन गई हैं। दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला सीए बनने की उपलब्धि हासिल करने के बाद नंदिनी अग्रवाल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। बता दें कि चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए बेहद कठिन परीक्षा देनी होती है। ऐसे में नंदिली अग्रवाल की यह उपलब्धि गौरवान्वित करने वाली है। 

19 वर्ष 330 दिन की उम्र में सीए टॉपर

नंदिनी ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने परिजनों को दिया है। सीए की परीक्षा में नंदिनी ने देश में टॉप किया है, जबकि उनके बड़े भाई सचिन अग्रवाल को भी इस परीक्षा में 18वां स्थान मिला था। नंदिनी अग्रवाल ने सिर्फ 19 वर्ष 330 दिन की उम्र में सीए की परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया। 

13 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास

नंदनी हमेशा जल्दबाजी में रहती थीं। इन्होंने दो क्लास जंप करते हुए मात्र 13 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद 15 साल की उम्र में 12वीं और मात्र 19 साल की उम्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बना डाला। नंदिनी ने 2021 में सीए फाइनल में 800 (76.75%) में से 614 अंक हासिल किए। उन्होंने 83,000 उम्मीदवारों को पछाड़ते हुए देश में नंबर-1 रैंक हासिल की। उनके भाई को 568 अंक मिले थे।

- उपेंद्र गौतम की रिपोर्ट 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement