Friday, March 29, 2024
Advertisement

ई-वॉलेट के जरिये 6 लाख रुपए की धोखाधड़ी, 24 वर्षीय युवक गिरफ्तार

मध्यप्रदेश पुलिस ने ई-वॉलेट के जरिये एक व्यक्ति से छह लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में 24 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2019 20:12 IST
Arrest- India TV Hindi
Image Source : Arrest

जबलपुर। मध्यप्रदेश पुलिस ने ई-वॉलेट के जरिये एक व्यक्ति से छह लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में 24 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है। जबलपुर साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक अंकित शुक्ला ने शनिवार को बताया कि सौरभ चौबे ने ‘एम-2-मनी’’ नाम से एक ई-वॉलेट बनाया और जबलपुर निवासी अनिल सिंह ने इसमें छह लाख रुपये जमा किये लेकिन सिंह ने शिकायत की कि वह इसे उपयोग नहीं कर सके।’’ उन्होंने बताया कि सिंह की शिकायत पर उमरिया जिले में पाली के रहने वाले सौरभ चौबे को झारखंड से गिरफ्तार किया गया है। 

एसपी ने बताया कि चौबे द्वारा बनाये गये ई-वॉलेट में बिल भुगतान और शॉपिंग जैसी सुविधाएं थीं। आरोपी ने जमाकर्ताओं को अपने ई-वॉलेट की ओर आकर्षित करने के लिए प्रतिदिन एक प्रतिशत ब्याज की पेशकश की। उसने इंदौर स्थित एक इंजीनियर से 10 लाख रुपये में इसे डिजाइन कराया था, यह रुपया उसने दोस्तों से इकट्ठा किया था। इसके बाद इसे गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध करा दिया। शुक्ला ने बताया कि सागर के निजी विश्वविद्यालय से माईनिंग में डिप्लोमा करने वाले सौरभ में अपने ई-वॉलेट में लगभग 5000 उपयोगकर्ताओं को जोड़ लिया था। 

उन्होंने बताया कि सौरभ के ई-वॉलेट में 80 लाख रुपये जमा होने के बाद जमाकर्ता उसका उपयोग नहीं कर पा रहे थे। सौरभ ने लोगों को धोखा देते हुए जमा धन को लग्जरी कार, ज्वैलरी और विदेशों में पर्यटन कर खर्च कर दिया। उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ दर्ज की गई अन्य शिकायतों को जुटाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ई-वॉलेट के जरिये धोखाधड़ी का संभवत: प्रदेश में यह पहला मामला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement