Monday, May 06, 2024
Advertisement

सदी के भीषण संकट के वक्त भी नहीं छोड़ी सुधारों की राह, इन्वेस्टर्स की पसंद बना भारत: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश सरकार के इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन ‘इन्वेस्ट मध्य प्रदेश’ के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 11, 2023 13:54 IST
PM Modi News, Narendra Modi News, Narendra Modi Investors Summit- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

इंदौर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पिछले 8 सालों के दौरान राजनीतिक स्थिरता और सतत सुधारों के चलते भारत निवेश की आकर्षक मंजिल बन चुका है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर निगाह रखने वाले संस्थान और ‘विश्वसनीय स्वर’ देश पर अभूतपूर्व भरोसा जता रहे हैं। मोदी ने मध्य प्रदेश सरकार के इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन ‘इन्वेस्ट मध्य प्रदेश’ के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

‘भारत निवेश की आकर्षक मंजिल बना’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश वर्ष 2014 से ‘रिफॉर्म’ (सुधार), ‘ट्रांसफॉर्म’ (परिवर्तन) और ‘परफॉर्म’ (प्रदर्शन) के रास्ते पर चल रहा है। उन्होंने कोविड-19 के प्रकोप की ओर परोक्ष इशारा करते हुए कहा, ‘यहां तक कि सदी में एक बार सामने आने वाले भीषण संकट के दौरान भी हमने सुधारों की राह नहीं छोड़ी। आत्मनिर्भर भारत अभियान ने देश में सुधारों को बड़ी गति दी है। नतीजतन आज भारत निवेश की एक आकर्षक मंजिल बन चुका है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के प्रति निवेशकों का आशावाद सशक्त लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और युवा मानव संसाधन की बदौलत प्रदर्शित हो रहा है।

‘भारत कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में’
प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर निगाह रखने वाले संस्थानों तथा ‘विश्वसनीय स्वरों’ ने भारत पर अभूतपूर्व भरोसा जताया है और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने भी देश को लेकर ऐसा ही आशावाद प्रदर्शित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की मजबूत आर्थिक बुनियाद के चलते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के ‘उजले बिंदु’ की तरह देखता है और विश्व बैंक का कहना कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा होने वाले विपरीत हालात से निपटने के मामले में भारत कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है।

‘नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है FDI’
PM मोदी के मुताबिक फिलहाल जी20 की अध्यक्षता कर रहे भारत के बारे में आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) ने कहा है कि देश इस समूह में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में एक प्रतिष्ठित बैंक को सर्वेक्षण में पता चला कि ज्यादातर निवेशकों ने पूंजी लगाने के लिए भारत को तरजीह दी। मोदी ने यह भी कहा कि भारत में होने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) रोज ही नए रिकॉर्ड बना रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement